गुना जिले में बनेगा बमोरी सब डिवीजन


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

गुना तहसील एवं बमोरी तहसील को मिलकार एक उपखण्ड था परन्तु अब गुना तहसील में उपखण्ड और बमोरी तहसील में उपखण्ड अलग-अलग होंगे..!!

भोपाल: राज्य सरकार गुना जिले में बमोरी नाम से नया सब डिवीजन यानि उपखण्ड बनाने जा रही है तथा राजस्व विभाग ने इसके लिये प्रारंभिक अधिसूचना जारी कर दी है। अब तक गुना तहसील एवं बमोरी तहसील को मिलकार एक उपखण्ड था परन्तु अब गुना तहसील में उपखण्ड और बमोरी तहसील में उपखण्ड अलग-अलग होंगे। शीघ्र ही बमोरी उपखण्ड अस्तित्व में आ जायेगा। यह कार्यवाही क्षेत्र का प्रशासन समुचित एवं प्रभावी रुप से किये जाने के लिये की जा रही है जिससे बमोरी तहसील के लोगों को गुना नहीं जाना पड़े।

बमोरी उपखण्ड बनने पर इसमें राजस्व निरीक्षक मंडल फतेहगढ़ एवं बमोरी आयेंगे जिसमें कुल 80 पटवारी हल्के और कुल 254 राजस्व ग्राम होंगे। जबकि शेष गुना उपखण्ड में राजस्व निरीक्षक मंडल म्याना, ऊमरी एवं गुना शामिल होंगे जिसमें कुल 87 पटवारी हल्के और 307 राजस्व ग्राम शामिल होंगे। 

दिलचस्प बात यह है कि नया उपखण्ड बनाने की कार्यवाही तब की जा रही है कि जबकि राज्य सरकार ने गत 9 सितम्बर को रिटायर्ड आईएएस मनोज श्रीवास्तव को राज्य प्रशासनिक इकाई पुनर्गठन आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया है तथा इस आयोग के गठन की स्वीकृति 6 माह पहले 12 मार्च 2024 को दी गई थी। यह आयोग ही संभाग, जिला, उपखण्ड, तहसील एवं जनपद/विकासखण्ड बनाने या पुनर्गठित करने के लिये कर सकता है। लेकिन बमोरी उपखण्ड के गठन की कार्यवाही सीधे राजस्व विभाग द्वारा की जा रही है।