Damoh News: बिजली नहीं मिलने से नाराज किसानों ने विद्युत उपकेंद्र पर लगाया ताला, चार घंटे तक की नारेबाजी


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

Damoh News: किसानों के प्रदर्शन की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन किसानों ने उनकी एक न सुनी और प्रदर्शन जारी रखा..!!

Damoh News: जिले के हाटा ब्लॉक के रनेह समेत कई गांवों में बिजली कटौती से नाराज किसानों ने शनिवार को रनेह विद्युत उपकेंद्र का घेराव कर ताला जड़ दिया। इस दौरान सैकड़ों किसान एकत्र हो गए, जिससे कार्यालय में मौजूद कर्मचारी भाग खड़े हुए। काफी देर तक हो-हल्ले के बाद एसडीएम व अन्य अधिकारी मौके पर पहुंचे और समझाइश देकर बिजलीघर का ताला खुलवाया।

किसानों के प्रदर्शन की सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची, लेकिन किसानों ने उनकी एक न सुनी और प्रदर्शन जारी रखा। प्रदर्शन करते हुए किसानों ने कहा कि वे सिंचाई के लिए बिजली की मांग कर रहे हैं। उनके द्वारा बिजली बिल का भुगतान भी समय पर किया जाता है। बिजली विभाग ने उन्हें 10 घंटे बिजली देने का वादा किया है। इसके बाद भी उन्हें मात्र एक या दो घंटे ही बिजली मिल रही है। जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। 

रनेह के आसपास के गांव कौशलपुर, बरखेड़ा चेन, ककरा, बम्होरी के किसान एकजुट होकर विद्युत उपकेंद्र पहुंचे और जय जवान जय किसान के नारे लगाते हुए विद्युत विभाग के अधिकारियों की मनमानी का विरोध किया। सुबह 11 बजे के आसपास तालाबंदी कर दी गई, जिसके बाद बिजली अधिकारियों के आने का इंतजार करते रहे, लेकिन कोई नहीं आया।

प्रदर्शन की सूचना मिलते ही रनेह थाना पुलिस मौके पर पहुंची। किसानों का कहना है, कि वे फसल की बुआई के लिए ट्यूबवेल चलाना चाहते हैं, लेकिन बिजली नहीं होने के कारण वे खेतों की सिंचाई नहीं कर पा रहे हैं, बिजली कंपनी के अधिकारियों का रवैया भी ठीक नहीं है।

किसानों के विरोध के चलते एसडीएम राकेश मरकाम, नायब तहसीलदार शिवराम चढ़ार, एसडीओपी प्रशांत सिंह सुमन को हटा दिया गया। रनेह पहुंचकर किसानों से चर्चा की और पीटीआर बदलने की बात कही। किसानों ने अधिकारियों की बात मान ली और ताला खोल दिया गया। इस दौरान जिला पंचायत सदस्य मनीष तांतवे भी मौजूद रहे। एसडीएम द्वारा अटल ज्योति के तहत 24 घंटे बिजली सप्लाई का आस्वासन दिया गया।