क्या आप जानते हैं कि हर साल 8 अक्टूबर को वायुसेना दिवस क्यों मनाया जाता है?


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

भारतीय वायु सेना का गठन 8 अक्टूबर 1932 को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स की सहायक कंपनी के रूप में किया गया था..!!

भारतीय वायु सेना दिवस हर साल 8 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस साल भारतीय वायुसेना अपनी 92वीं वर्षगांठ मनाएगी। आपको बता दें कि भारतीय वायुसेना दुनिया की सबसे बेहतरीन और ताकतवर वायुसेना है। भारतीय वायु सेना का गठन 8 अक्टूबर 1932 को यूनाइटेड किंगडम की रॉयल एयर फोर्स की सहायक कंपनी के रूप में किया गया था।

धीरे-धीरे वायु सेना ने अपनी ताकत दिखानी शुरू कर दी और कुछ ही समय में इसका नाम दुनिया की सबसे शक्तिशाली वायु सेना में शामिल हो गया। 1950 में आज़ादी के बाद "रॉयल" शब्द हटा दिया गया और इसे "भारतीय वायु सेना" के नाम से जाना जाने लगा। आपको बता दें कि 8 अक्टूबर को वायुसेना अपने बेहतरीन विमानों का प्रदर्शन करती है और तरह-तरह के हवाई करतब दिखाए जाते हैं। यह एक ऐसा दिन है जब पूरे देश को भारतीय वायु सेना की ताकत और क्षमताओं का एहसास कराया जाता है।

भारतीय वायु सेना ने अपने गठन के बाद से अनेक साहसिक और महत्वपूर्ण अभियानों में हिस्सा लिया है। 1947 के भारत-पाक युद्ध, 1965 और 1971 के युद्धों में भारतीय वायु सेना की भूमिका को हमेशा याद किया जाता है। इन युद्धों में वायु सेना ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और दुश्मनों को करारा जवाब दिया।

साल 1999 में कारगिल युद्ध के दौरान भी भारतीय वायु सेना ने “ऑपरेशन सफेद सागर” के तहत दुश्मन के ठिकानों पर हवाई हमले कर उनकी योजना को नाकाम किया। भारतीय वायु सेना के जवानों ने अपने अदम्य साहस का परिचय दिया और युद्ध को भारत की विजय में परिवर्तित किया।

भारतीय वायु सेना के आधुनिकरण की दिशा में उठाए गए कदम

आज भारतीय वायु सेना विश्व की सबसे सशक्त वायु सेनाओं में से एक मानी जाती है। इसकी ताकत का आधार इसके अत्याधुनिक विमान और सशक्त हवाई रक्षा प्रणाली हैं। वायु सेना में लगातार नए और आधुनिक विमानों को शामिल किया जा रहा है।

हाल के वर्षों में भारतीय वायु सेना ने राफेल और सुखोई-30 जैसे आधुनिक लड़ाकू विमानों को शामिल किया है। इसके अलावा, वायु सेना ने स्वदेशी विकसित हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस को भी अपनी वायु बेड़े में शामिल किया है, जिससे भारतीय वायु सेना की शक्ति और अधिक बढ़ गई है।

वायु सेना के अभियानों की ऐतिहासिक झलक

भारतीय वायु सेना के साहसिक अभियानों की सूची काफी लंबी है। 1971 के युद्ध के दौरान “ऑपरेशन चंगेज खान” के तहत वायु सेना ने पाकिस्तान के हवाई ठिकानों पर जोरदार हमला किया। इसके बाद, कारगिल युद्ध के दौरान “ऑपरेशन सफेद सागर” के तहत भारतीय वायु सेना ने दुश्मन के ठिकानों को ध्वस्त कर दिया।

इसके अलावा, 2019 में बालाकोट एयर स्ट्राइक भारतीय वायु सेना की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक है। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारतीय वायु सेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर हवाई हमला किया, जिसमें भारी नुकसान हुआ।