तिरुपति बालाजी दर्शन के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशख़बरी, चंद्रबाबू नायडू का तिरुपति में पहला सुधार..


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

इसके लिए दो स्लॉट तय किए गए। एक सुबह 10 बजे और दूसरा दोपहर 3 बजे, आपको फोटो आईडी के साथ उम्र का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा और एस 1 काउंटर पर रिपोर्ट करना होगा..!!

तिरुपति बालाजी जाने वाले वरिष्ठ नागरिकों के लिए खुशखबरी है। 65 वर्ष की आयु पार कर चुके वरिष्ठ नागरिकों के लिए आंध्र प्रदेश के सीएम चंद्रबाबू नायडू ने एक खास व्यवस्था करने का निर्णय लिया है।

जिसके अनुसार वरिष्ठ नागरिकों तिरुमाला में श्री वेंकटेश्वर के निशुल्क दर्शन कर सकेंगे। इसके लिए दो स्लॉट तय किए गए। एक सुबह 10 बजे और दूसरा दोपहर 3 बजे। आपको फोटो आईडी के साथ उम्र का प्रमाण प्रस्तुत करना होगा और एस 1 काउंटर पर रिपोर्ट करना होगा। 

पुल के नीचे गैलरी से सड़क पार करके मंदिर की दाहिनी दीवार की तरफ वरिष्ठ नागरिक कॉम्प्लेक्स (सुपाथम प्रवेश द्वार के पास जाएँ। आपको कोई सीढ़ी नहीं चढ़नी है। यहां सबसे अच्छी सीटें उपलब्ध हैं। एक बार जब आप बैठ जाएं, तो गरमागरम सांभर चावल, दही, चावल और गर्म दूध की भी निशुल्क व्यवस्था की गई है।

मंदिर के निकास द्वार पर कार पार्किंग क्षेत्र से, आपको काउंटर पर छोड़ने के लिए एक बैटरी कार उपलब्ध है। देखने वाली बात ये है, कि इसके तहत केवल वरिष्ठ नागरिकों को बिना किसी दबाव या मजबूरी के दर्शन करने की अनुमति होगी। आप दर्शन कतार के बाद 30 मिनट के भीतर दर्शन से बाहर निकल सकते हैं। वरिष्ठ नागरिक किसी भी तरह की असुविधा होने पर TTD हेल्पडेस्क तिरुमाला से 08772277777 पर संपर्क कर सकते हैं।

आपको बता दें टीटीडी 65 वर्ष से अधिक आयु के भक्तों को विशेषाधिकार प्राप्त दर्शन श्रेणी के तहत निःशुल्क दर्शन प्रदान करता है। टीटीडी ने यह दर्शन उन वरिष्ठ नागरिकों के लाभ के लिए शुरू किया है जो लंबे समय तक कतार में खड़े होकर प्रतीक्षा नहीं कर सकते। दरअसल तिरुमाला में अब वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकटें (ऑफलाइन) जारी नहीं की जाती हैं, इन्हें किसी विशिष्ट माह के लिए कोटा जारी होने पर ऑनलाइन बुक करना होता है। टीटीडी ने अब तिरुमाला में वरिष्ठ नागरिकों के लिए टिकट जारी करना बंद कर दिया है। जब किसी विशेष माह के लिए कोटा जारी किया जाता है तो  टिकटें टीटीडी की वेबसाइट से अग्रिम रूप से बुक  करनी होती हैं  ।

वरिष्ठ नागरिक दर्शन के लिए रिपोर्टिंग समय और स्थान

  • रिपोर्टिंग समय – दोपहर 01:00 बजे
  • दर्शन समय – दोपहर 03.00 बजे
  • रिपोर्टिंग स्थान – वरिष्ठ नागरिक कॉम्प्लेक्स (सुपाथम प्रवेश द्वार के पास)

वरिष्ठ नागरिक दर्शन हेतु दिशानिर्देश:

  • इस दर्शन के लिए आयु मानदंड 65 वर्ष और उससे अधिक है।
  • वरिष्ठ नागरिकों को दोपहर 3 बजे दर्शन की अनुमति दी जाएगी, उन्हें दोपहर 1 बजे तक काउंटर पर रिपोर्ट करना होगा।
  • इस दर्शन के लिए पात्र होने के लिए पत्नी या पति की  आयु 65 वर्ष पूरी होनी चाहिए।
  • पति/पत्नी को परिचारक के रूप में अनुमति दी जाएगी।
  • एक बार इस विशेष दर्शन का लाभ लेने के बाद, आप अगला दर्शन 90 दिनों के बाद ही कर सकते हैं।
  • दर्शन के लिए आधार कार्ड और टिकट अनिवार्य है।