Haryana: पंचकुला में ईंट भट्टे की दीवार गिरने से 3 बच्चों की मौत, एक गंभीर रूप से घायल


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

हादसा रायपुररानी इलाके के जसपुर गांव में हुआ। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और बच्चों के शवों को अपने कब्जे में ले लिया..!!

हरियाणा के पंचकुला से एक दुखद ख़बर सामने आ रही है। पंचकूला में एक ईंट भट्टे की दीवार गिरने से तीन बच्चों की मौत हो गई और एक घायल हो गया। हादसा रायपुररानी इलाके के जसपुर गांव में हुआ। सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और बच्चों के शवों को अपने कब्जे में ले लिया। फिलहाल पुलिस बच्चों के परिवार और ईंट भट्टे के मालिक से पूछताछ कर रही है।

पुलिस की प्रारंभिक जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले के गांव पटवारी नगला निवासी परिवार 15 साल से कमला ईंट भट्ठे पर काम कर रहा है। बुधवार सुबह करीब 11 बजे मजदूर परिवार ईंट बनाने का काम कर रहा था। उसके बच्चे पास में ही खेल रहे थे। अचानक दीवार ढह गई और 4 बच्चे नीचे दब गए। इसके बाद परिजनों ने तुरंत चारों बच्चों को बाहर निकाला और पास के अस्पताल पहुंचाया। वहां डॉक्टरों ने दो बच्चों को मृत घोषित कर दिया, जबकि एक बच्चे की इलाज के दौरान मौत हो गई। मृतकों की पहचान राफिया (6), मोहम्मद साद (5), जीशान (2) के रूप में हुई है। घायल बच्चे का सिविल अस्पताल में इलाज चल रहा है।

मजदूर परिवार पिछले 15 साल से इस भट्टे पर काम कर रहा था। घटना के बाद मौली चौकी पुलिस मौके पर पहुंची और आगे की कार्रवाई की। बच्चों की मौत से पूरे गांव में शोक की लहर है और श्रमिक परिवार गहरे शोक में हैं।

डॉ. ने बताया कि तीन बच्चे लाए गए थे। जांच में पता चला कि 2 बच्चों की पहले ही मौत हो चुकी है। 5 साल के एक बच्चे को चिकित्सा सहायता दी गई। यह पाया गया कि उनके रेस्पिरेटरी ट्रेक्ट में बड़ी मात्रा में रक्त और बलगम से भरे हुए थे। एक बच्चे का इलाज जारी है।

पुलिस मामले की जांच कर रही है कि दीवार किस कारण गिरी और इसके लिए कौन जिम्मेदार है। इस दुखद घटना ने भट्ठा उद्योग में श्रमिकों की सुरक्षा और उनके बच्चों की देखभाल पर गंभीर सवाल खड़े कर दिए हैं। स्थानीय प्रशासन और श्रमिक संघों से अपेक्षा की जाती है कि वे घटना की जाँच करें और भट्टों पर काम करने वाले श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए ठोस कदम उठाएँ।