Jabalpur News: निर्माणाधीन होटल में विस्फोट, एक महिला कर्मचारी की मौत; आठ लोग घायल, CM ने जताया दुख


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

जबलपुर में एक निर्माणाधीन होटल की रसोई में गैस पाइपलाइन परीक्षण के दौरान भीषण आग लग गई, हादसे में एक महिला की मौत हो गई और सात लोग घायल हो गए, घटना पर सीएम मोहन यादव ने दुख जताया है..!!

जबलपुर के तिलवाड़ा रोड पर बरगी हिल्स इलाके में एक निर्माणाधीन इमारत की चौथी मंजिल पर स्थित सर्विस किचन में गैस पाइपलाइन के परीक्षण के विस्फोट हो गया। इस घटना में एक महिला कर्मचारी की मौत हो गई और सात कर्मचारी गंभीर रूप से झुलस गए। धमाका इतना भीषण था कि आग की लपटें कई किलोमीटर दूर से देखी जा सकती थीं। घटना की जानकारी मिलने पर एफएसएल, बम निरोधक दस्ता और अग्निशमन विभाग की गाड़ियां पहुंचीं।

सीएसपी गढ़ा देवेन्द्र प्रताप सिंह से मिली जानकारी के अनुसार बरगी हिल्स के पास आईटीसी द्वारा अनुबंधित वेलकम होटल का निर्माण कार्य चल रहा था। होटल का निर्माण लगभग पूरा हो चुका था और शाम करीब 4 बजे चौथी मंजिल पर रसोई गैस पाइपलाइन की टेस्टिंग चल रही थी। होटल के ग्राउंड फ्लोर पर एलपीजी गैस प्लांट बनाया गया है। गैस पाइपलाइन के परीक्षण के लिए पाइपलाइन में नाइट्रोजन गैस की आपूर्ति की गई थी। इसके बाद पाइपलाइन में एलपीजी गैस की आपूर्ति की गयी।

शुरुआती जांच में पता चला है कि सप्लाई के दौरान गैस पाइपलाइन फट गई थी और एलपीजी गैस सप्लाई के दौरान किसी कर्मचारी ने लाइटर जला दिया था। जांच के बाद घटना के सही कारणों की पुष्टि हो सकेगी। विस्फोट के कारण चौथी मंजिल क्षतिग्रस्त हो गई है और धुएं के कारण बचाव कार्य मुश्किल हो रहा है। पुलिस विभाग, अग्निशमन विभाग, एफएसएल, बम स्क्वाड, एमडीआरएफ की टीमें राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। मलबा हटाने का काम चल रहा है।

इस घटना में जगुरती नाम की महिला कर्मचारी की मौत हो गई और भूपेन्द्र कुमार, अनिल कुमार, अभिषेक सिंह, सोनम बावरिया, भूम सिंह, पुनीत सक्सेना समेत आठ लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कलेक्टर दीपक सक्सैना ने कहा कि मुख्यमंत्री डाॅ. इस घटना पर मोहन यादव ने दुख व्यक्त किया है. मुख्यमंत्री ने मृतक कर्मचारी के परिवार को 4 लाख रुपये और घायल के परिवार को 50,000 रुपये की आर्थिक राहत देने की घोषणा की है।

घटना की सूचना मिलने पर जिलाधिकारी दीपक सक्सेना, पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह समेत अन्य प्रशासनिक एवं पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंचे और स्थिति का जायजा लिया। 

Image
Image

उन्होंने मेडिकल अस्पताल पहुंचकर घायलों और उनके परिजनों से मुलाकात की और डॉक्टरों को इलाज के संबंध में आवश्यक निर्देश दिये।