29 फ़िल्मों को पीछे छोड़, ऑस्कर में किरण राव की 'लापता लेडीज' की एंट्री


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

ऑस्कर की विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत से अब तक 3 फिल्में मदर इंडिया, सलाम बॉम्बे और लगान नामांकित हो चुकी हैं, लेकिन कोई भी पुरस्कार नहीं जीत पाई..!!

फिल्म 'लापता लेडीज' 97वें ऑस्कर अवॉर्ड्स-2025 की फॉरेन फिल्म केटेगरी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि होगी। फिल्म फेडरेशन ऑफ इंडिया चयन समिति के अध्यक्ष जाह्नु बरुआ ने 23 सितंबर, सोमवार को यह घोषणा की। चयन समिति के 13 सदस्यों की जूरी ने 'लापता लेडीज' का चयन किया।

बरुआ ने कहा, "विदेशी फिल्म श्रेणी में नामांकन के लिए 29 फिल्में दौड़ में थीं।" फिल्म का निर्देशन आमिर खान के प्रोडक्शन हाउस की किरण राव ने किया है। फिल्म में रवि किशन, स्पर्श श्रीवास्तव, प्रतिभा रांटा और नितांशी गोयल मुख्य भूमिका में हैं।

हनुमान, कल्कि 2898 ई., एनिमल, चंदू चैंपियन, सैम बहादुर, स्वतंत्र वीर सावरकर, गुड लक, घरत गणपति, मैदान, जोरम, कोट्टुकली, जामा, कलमा 370, अट्टम, अदुजीविथम और ऑल इमेजिन लाइट समेत कुल 29 फिल्में नॉमिनेशन की रेस में शामिल थीं। जूरी ने लापता लेडीज के पक्ष में फैसला सुनाया।

Image

 

ऑस्कर की विदेशी फिल्म श्रेणी में भारत से अब तक 3 फिल्में मदर इंडिया, सलाम बॉम्बे और लगान नामांकित हो चुकी हैं, लेकिन कोई भी पुरस्कार नहीं जीत पाई। 

Image

विदेशी फिल्म श्रेणी में कई देशों की फिल्में ऑस्कर तक पहुंचेंगी। ऑस्कर जूरी इनमें से चुनी हुई फिल्मों को नॉमिनेट करेगी। नामिनेशन की घोषणा अगले साल 17 जनवरी को की जाएगी। ऑस्कर 2 मार्च को आयोजित किया जाएगा। जहां विजेताओं की घोषणा की जाएगी।

Image

फिल्म की निर्देशक किरण राव ने कहा, 'मैं बहुत सम्मानित और खुश हूं कि हमारी फिल्म 'लापता लेडीज' को ऑस्कर में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि के रूप में चुना गया है। यह उपलब्धि मेरी पूरी टीम की कड़ी मेहनत का परिणाम है, जिनके समर्पण और जुनून ने इस कहानी को जीवंत बना दिया। मुझे उम्मीद है कि दुनिया भर के दर्शकों को भी यह फिल्म पसंद आएगी।

किरण ने यह भी कहा, 'मैं चयन समिति के उन सभी लोगों को धन्यवाद देना चाहूंगी जिन्होंने इस फिल्म पर विश्वास किया। मैं इस फिल्म का समर्थन करने के लिए आमिर खान प्रोडक्शंस और जियो स्टूडियोज को भी धन्यवाद देता हूं। अंत में मैं अपने दर्शकों को धन्यवाद देना चाहूंगा, जिन्होंने इस फिल्म को इतना प्यार दिया।