Mohan Cabinet: कोदो-कुटकी उगाने वाले किसानों को प्रति हेक्टेयर 3900 रु. का अनुदान देगी सरकार


Image Credit : X

5 अक्टूबर शनिवार को दमोह में हुई कैबिनेट बैठक इस बार बेहद खास रही। महलनुमा पंडाल में हुई मोहन कैबिनेट में किसानों को लेकर अहम फैसला लिया गया। जिसमें निर्णय लिया गया कि अब कोदो-कुटकी की खेती करने वाले किसानों को सरकार प्रति हेक्टेयर 3900 रुपये का अनुदान देगी।

इस दौरान सीएम मोहन यादव ने लाड़ली बहनों को नवरात्रि का तोहफा देते हुए लाड़ली बहना योजना की 17वीं किस्त की सिंगल क्लिक के जरिए ट्रांसफर की।

मोहन कैबिनेट के अहम फैसले

रानी दुर्गावती संग्रहालय जो मदनमहल किले के आसपास की पहाड़ी पर है। मप्र सरकार ने इसे भव्य पैमाने पर बनाने का निर्णय लिया है।

Image

लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग, हमारे यहां नर्सिंग कॉलेजों में दो श्रेणियां थीं, अब हमारी मध्य प्रदेश सरकार ने चिकित्सा विभाग एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग को एक कर दिया है। अब ये एक तरह से संतुलित हो जाएगा।

Image

आपको बता दें कि यह बैठक पहली बार खुली छत के नीचे हुई। यहां पहुंचे मेहमानों का स्वागत भी बुंदेली अंदाज में किया गया। गौरतलब है कि हटा से आए कांसे के बर्तनों में यहां आने वाले मेहमानों को खाना परोसा गया। साथ ही यहां परोसे जाने वाले व्यंजन भी पूरी तरह से बुंदेली ही रहे। साथ ही सभी मेहमानों ने भी जमीन पर बैठकर खाना खाया।

Image
Image

कैबिनेट बैठक के बाद डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा ने बयान जारी कर कहा है कि अब अगली मोहन कैबिनेट यानी नवंबर कैबिनेट भी भोपाल से बाहर होगी। जिसमें प्रत्येक क्षेत्र के विकास पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोई कमी नहीं है और विकास जारी रहेगा।

सीएम मोहन यादव सुबह 10.45 बजे भोपाल से सिग्रामपुर जिला दमोह के लिए रवाना हुए। फिर दोपहर 12.15 बजे सिंग्रामपुर में रानी दुर्गावतीजी की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ कार्यक्रम की शुरुआत हुई।

Image

दोपहर एक बजे मंत्रिपरिषद की बैठक हुई। दोपहर 2:30 बजे से जनसभा का कार्यक्रम शुरू हुआ।

इसी दौरान मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना' के तहत 12905457 बहनों के खाते में ₹1574 करोड़ की राशि हस्तांतरित की गई। आपको बता दें कि इस बार लाडली बहना योजना की 17वीं किस्त का पैसा 10 तारीख से पहले ही ट्रांसफर कर दिया गया।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत माह सितम्बर 2024 की भुगतान राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की गयी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत सभी एलपीजी गैस कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं और गैर-पीएम उज्ज्वला योजना श्रेणी लाडली ब्राह्मण लाभार्थियों को जून माह की अनुदान राशि हस्तांतरित की गई।

आपको बता दें कि सीएम मोहन यादव ने विकासखंड बटियागढ़ के ग्राम हरदुआ जमशा में उत्कृष्ट विद्यार्थियों के सम्मान सहित विभिन्न कार्यक्रमों का शिलान्यास और उद्घाटन किया।