MP News District: प्रदेश के जुन्नारदेव विधानसभा को बनाया जाएगा जिला, तैयारियां शुरू


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

New District in MP: राजस्व विभाग की ओर से कलेक्टर को भेजे गए पत्र में जुन्नारदेव विधानसभा को नया जिला बनाने के संबंध में रिपोर्ट भेजने को कहा गया है..!!

New District in MP: मध्य प्रदेश में अब जिलों की संख्या बढ़ने जा रही है। प्रदेश में एक और नया जिला बनाने की तैयारी शुरू हो गई है। छिंदवाड़ा को अलग कर जुन्नारदेव विधानसभा को जिला बनाने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए राज्य सरकार के राजस्व विभाग ने छिंदवाड़ा कलेक्टर को पत्र लिखकर इस संबंध में प्रस्ताव आमंत्रित किये हैं। विधानसभा चुनाव से पहले ही सरकार ने पांढुर्णा-सौंसर को मिलाकर पांढुर्णा जिला बना दिया था।

Image

राजस्व विभाग की ओर से कलेक्टर को भेजे गए पत्र में जुन्नारदेव विधानसभा को नया जिला बनाने के संबंध में रिपोर्ट भेजने को कहा गया है। यदि जुन्नारदेव विधानसभा को जिला बनाया जाता है तो मध्य प्रदेश में जिलों की संख्या 56 हो जायेगी। इससे पहले, 25 अगस्त 2023 को छिंदवाड़ा, पांढुर्ना और सौंसर के दो तालुकों को मिलाकर एक नए जिले पांढुर्ना जिले की घोषणा की गई थी। पांढुर्णा 5 अक्टूबर को अस्तित्व में आया।

आपको बता दें कि क्षेत्रफल की दृष्टि से छिंदवाड़ा राज्य के सबसे बड़े जिलों में से एक है। यदि जुनारदेव जिला बनता है तो सबसे अधिक लाभ सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले आदिवासी समुदाय को मिलेगा।