MP Weather Update: कई जिलों में आंधी के साथ भारी बारिश का अलर्ट, IMD का ताज़ा पूर्वानुमान


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

राज्य के अधिकांश जिलों में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है..!!

मानसून के आगमन के साथ ही मध्य प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश हो रही है। शनिवार और रविवार के बीच जबलपुर और उमरिया में सबसे ज्यादा बारिश हुई। सोमवार को भी राज्य के अधिकांश जिलों में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी जारी की गयी है।

सक्रिय चक्रवाती सिस्टम, पश्चिमी विक्षोभ, ट्रफ लाइन और मानसून के कारण मध्य प्रदेश में नमी बनी हुई है और बारिश का दौर जारी है। सोमवार को इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर-उज्जैन समेत पूरे प्रदेश में मौसम बदलेगा, आज 1 जुलाई को 21 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। इधर, 3 जुलाई से एक और मजबूत सिस्टम सक्रिय होने जा रहा है, जिससे 15 जुलाई तक प्रदेश में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है।

इन जिलों में आज बारिश का अलर्ट..

विदिशा, रायसेन, बैतूल, रतलाम, उज्जैन शाजापुर आगर मालवा मंदसौर मुरैना शिवपुर कला अनुपपुर डिंडोरी कटनी जबलपुर छिंदवाड़ा सिवनी मंडला बालाघाट दमोह सागर छतरपुर टीकमगढ़ में आज सोमवार को भारी बारिश का अलर्ट।

डिंडोरी, सिवनी, मंडला बालाघाट, जबलपुर और कटनी में बिजली चमकने के साथ तेज बारिश। छिंदवाड़ा, पांढुर्णा, दमोह, अनूपपुर और मेहर में बिजली चमकने के साथ मध्यम बारिश। बड़वानी, बैतूल, विदिशा, पूर्वी रायसेन, सागर, पन्ना/टीआर, नरसिंहपुर, सतना, रीवा, शहडोल, उमरिया/बांधवगढ़, चिरी, सिंगरौली और पूर्वी नर्मदापुरम/पचमढ़ी में सुबह हल्की बारिश हुई। अगले 24 घंटों के दौरान जबलपुर और कटनी, डिंडौरी, मंडला, छिंदवाड़ा, सिवनी, नरसिंहपुर समेत संभाग के अन्य जिलों में बारिश होगी।

इस समय प्रदेशभर में कई वेदर सिस्टम सक्रिय हैं। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण गुजरात से सटे उत्तर-पूर्व अरब सागर से लेकर मध्य प्रदेश तक जोरदार रूप से सक्रिय है, जबकि दूसरा चक्रवाती परिसंचरण मध्य प्रदेश के ऊपर है। इन सभी मौसमी सिस्टमों के प्रभाव से अरब सागर से प्रदेश में नमी आ रही है।

इसके अलावा रविवार को मध्य प्रदेश के मध्य क्षेत्र में एक ऊपरी हवा का चक्रवात बना है, जिसका असर दक्षिणी हिस्सों पर ज्यादा पड़ेगा। इस प्रकार पृथक सिस्टम से राज्य के अधिकांश हिस्सों में अच्छी बारिश होने की संभावना है। अगले 5 दिनों तक आंधी-तूफान जारी रहेगा। 3 जुलाई से बंगाल की खाड़ी के ऊपर बारिश की गतिविधियां तेज हो जाएंगी, जिससे 15 जुलाई तक पूर्वी हिस्से के कई जिलों में भारी बारिश होगी।