दिवाली पर बनाएं पापड़ पोहा का टेस्टी और क्रिस्पी चेवडो, नमकीन | पोहा का स्पेशल गुजराती चेवडो...


स्टोरी हाइलाइट्स

हम आपके लिए लाए हैं पापड़ पोहा का टेस्टी और क्रिस्पी नमकीन।

Diwali Chevdo Recipe ..

आप में से कई लोगों ने दिवाली की तैयारी शुरू कर दी होगी। दिवाली पर हर कोई अलग-अलग तरह की मिठाइयां, व्यंजन और नमकीन बनाता है। तो हम आपके लिए लाए हैं पापड़ पोहा का टेस्टी और क्रिस्पी नमकीन।

ये नमकीन बहुत ही क्रिस्पी होते हैं और बनाने में भी बहुत आसान होते हैं. यह चेवड़ो/नमकीन गुजरातियों का सबसे पसंदीदा है। आप इसको एक महीने तक स्टोर करके रख सकते हैं। छोटे बच्चों के लिए ऐसे बनाएं पापड़ पोहा का स्वादिष्ट और क्रिस्पी नमकीन.

सामग्री: 250 ग्राम नायलॉन पोहा, 4-5 पापड़, 7-10 चम्मच तेल, 2 कप मूंगफली, 3-4 हरी कटी हुई मिर्च, 15-20 नीम के पत्ते, 1 चम्मच सफेद तिल, 7-10 काजू, 7-10 बादाम, आधा कप भुनी हुई चना दाल, एक चुटकी हींग, 1 चम्मच हल्दी पाउडर, नमक स्वादानुसार, 3 - 4 बड़े चम्मच पिसी चीनी, 1 चम्मच चाट मसाला / अमचूर पाउडर। 

बनाने की विधि: एक पैन में नायलॉन पोहा गरम करें। आप चाहें तो पुआ/पोहा को 30 से 40 मिनट तक धूप में रख सकते हैं। पुआ/पोहा को क्रिस्पी होने तक बेक करें। अब पुआ/पोहा को निकाल लीजिए.

अब एक कटोरी में नमक, पिसी चीनी, मिला लें और चाट मसाला डालें. अब इसे भुने हुए पोहा में डालें और अच्छी तरह मिलाएं।

एक कड़ाही में मध्यम आंच पर तेल गर्म करें. जब यह गर्म हो जाए तो इसमें पापड़ डालकर भूनें। सारे तले हुए पापड़ को प्लेट में निकाल कर मीडियम साइज के टुकड़ो में काट लीजिये. अब उसी पैन में मूंगफली के दाने डालकर सुनहरा होने तक भूनें.

फिर इसमें हरी मिर्च और नीम के पत्ते डालकर तीखा बना दें। मिर्च और नीम के पत्ते क्रिस्पी होने तक भूनें। अब सफेद तिल डालकर अच्छी तरह मिला लें। फिर काजू और भुने हुए चने डाल दें।

इसे लगातार चलाते हुए हल्का ब्राउन और क्रिस्पी होने तक पकाएं. मसाले के लिए हींग और हल्दी पाउडर डालें। अच्छी तरह मिला लें, अब गैस बंद कर दें और भुना हुआ पोहा डाल दें. चमचे से हाथ से हल्के हाथों से पोहा को मसाले में अच्छी तरह मिला लीजिये.

अब फिर से गैस ऑन कर लें और हल्के हाथ से चम्मच से धीमी आंच पर 5 मिनट के लिए मिला दें. 5 मिनट बाद आप देखेंगे कि आपका आइटम  एकदम क्रिस्पी है. अब अंत में पोहा में पापड़ डालें और अच्छी तरह मिलाएं। तो पेश है पापड़ पोहा नमकीन। इस नमकीन को एक महीने के लिए एक एयर-टाइट कंटेनर में स्टोर करें।

नमकीन बनाने से पहले निम्न बातों का ध्यान रखें: 

1) नमकीन के लिए पतले पोहा का प्रयोग करें। 

2) सूखे पोहा को मध्यम आंच पर एक मिनट के लिए भूनें। 

3) मध्यम आकार के पापड़ के टुकड़े कर लें।

4) मिर्च और नीम की कड़ाही को क्रिस्पी होने तक भूनें। 

5) खूबसूरत रंग पाने के लिए तेल में हल्दी पाउडर डाल दें। नमकीन को तीखा स्वाद देने के लिए मध्यम आंच पर 5 मिनट तक भूनें।