Omar Abdullah: जम्मू-कश्मीर UT के पहले CM बने उमर अब्दुल्ला, सुरेंद्र चौधरी डिप्टी CM; कांग्रेस सरकार में शामिल नहीं


Image Credit : X

Umar Abdullah oath taking ceremony: नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के मुख्यमंत्री पद की शपथ ली। इसके साथ ही वह इस केंद्र शासित प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री बन गये। यह कार्यक्रम श्रीनगर के शेर-ए-कश्मीर इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस सेंटर (एसकेआईसीसी) में आयोजित किया गया।

राज्यपाल मनोज सिन्हा ने डिप्टी सीएम सुरेंद्र चौधरी, मंत्री सकीना इट्टू, जावेद राणा, जावेद डार, सतीश शर्मा को भी शपथ दिलाई। शपथ लेने के बाद उमर अब्दुल्ला दोपहर 3:00 बजे प्रशासनिक सचिव से मुलाकात करेंगे।

Image

कांग्रेस ने सरकार में शामिल नहीं होने का फैसला किया है। उनका कोई भी विधायक मंत्री नहीं बनेगा। हालांकि, कांग्रेस उमर सरकार को समर्थन जारी रखेगी। कांग्रेस ने कहा कि हम तब तक लड़ते रहेंगे जब तक जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा नहीं मिल जाता।

I.N.D.I.A . के शपथ ग्रहण समारोह में 50 से अधिक वीआईपी शामिल हुए। प्रखंड के कई बड़े नेता पहुंचे हैं। संसद में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, कांग्रेस प्रमुख मल्लिकार्जुन खड़गे, पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, तमिलनाडु के सीएम एमके स्टालिन, उद्धव ठाकरे, शरद पवार, लालू प्रसाद यादव और अरविंद केजरीवाल सहित लगभग 50 वीआईपी को निमंत्रण भेजा गया था। हालांकि, केजरीवाल नहीं पहुंचे।

इससे पहले एक अहम जानकारी सामने आई। सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल कांग्रेस पार्टी ने साफ कर दिया है कि उसका कोई भी विधायक बुधवार को मंत्री पद की शपथ नहीं लेगा। पार्टी का कहना है कि वह केवल बाहरी समर्थन पर विचार कर रही है। इसके बजाय, केवल नेशनल कॉन्फ्रेंस के विधायक ही मंत्री पद की शपथ लेंगे। हालांकि कांग्रेस ने दो मंत्री पद की मांग की थी, लेकिन उसे सिर्फ एक ही मंत्री पद मिल रहा है।

कांग्रेस प्रभारी भरत सिंह सोलंकी ने कहा कि नेशनल कॉन्फ्रेंस से बातचीत चल रही है, इस बातचीत के बाद ही आगे की स्थिति साफ होगी। इस बीच उमर अब्दुल्ला के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए राहुल गांधी, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे और प्रियंका गांधी श्रीनगर पहुंच रहे हैं। जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा इस समारोह की अध्यक्षता करेंगे, जहां उमर अब्दुल्ला पहली बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। नए मंत्रियों की सूची में कई प्रमुख नाम शामिल हैं और कांग्रेस के लिए मंत्री पद का फैसला पार्टी आलाकमान करेगा।

जम्मू-कश्मीर में नई सरकार के शपथ लेने से पहले बीजेपी ने उम्मीद जताई है कि उमर अब्दुल्ला की सरकार में कोई भेदभाव नहीं होगा। बीजेपी के वरिष्ठ नेता कवींद्र गुप्ता ने कहा, ''कांग्रेस सरकार के दौरान मंदिर तोड़े गए। धार्मिक भेदभाव था। उमर सरकार के साथ मिलकर काम करेंगे।

वहीं जम्मू-कश्मीर कांग्रेस के उपाध्यक्ष यशपाल कुंडल ने कहा, ''हम शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होंगे। हम उमर अब्दुल्ला को बधाई देते हैं जो आज मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे। अब लोगों की समस्याएं हल हो जाएंगी।.'' वहीं सीपीआई नेता डी. राजा ने कहा, ''मैं अपनी पार्टी की ओर से सीएम के रूप में उनकी सफलता की कामना करता हूं। यह जम्मू-कश्मीर के लिए एक नई शुरुआत होगी।