वर्ल्ड ड्रीम डे पर जानें सपनों से जुड़ी बेहद दिलचस्प बातें, जागते ही आप 50% सपने भूल जाते हैं


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

ऐसा माना जाता है कि कभी-कभी सपने भविष्य के लिए चिंताओं, भय या आशाओं को भी उजागर करते हैं..!!

सपने हमारे अवचेतन मन की गतिविधियों का परिणाम होते हैं, जो नींद के दौरान दिखाई देते हैं। कभी-कभी यह हमारी इच्छाओं का प्रतिबिंब होता है और कभी-कभी हम दिन भर की घटनाओं का संयोजन सपनों के रूप में देखते हैं। 

वैज्ञानिकों का मानना है कि सपने हमारी भावनाओं को समझने और मानसिक संतुलन बनाए रखने में हमारी मदद करते हैं। ऐसा माना जाता है कि कभी-कभी सपने भविष्य के लिए चिंताओं, भय या आशाओं को भी उजागर करते हैं।

हम सभी सोते-जागते सपने देखते हैं। बुधवार 25 सितंबर को विश्व स्वप्न दिवस भी है जो लोगों को जागते हुए अपने सपनों को साकार करने के लिए प्रेरित करता है। हर व्यक्ति के जीवन में कोई न कोई लक्ष्य या इच्छा होती है जिसे हम उसके सपने कहते हैं। ये दिन उन सपनों और उन्हें साकार करने के प्रयासों को समर्पित है।

लेकिन जब हम सपनों के बारे में बात करते हैं, तो हम उस सपनों की दुनिया को कैसे भूल सकते हैं, जहां हम हर रात जाते हैं? वो दुनिया...जो रहस्यों से भरी है। कभी हम कुछ ऐसा देख लेते हैं जो हमारे चेतन-अवचेतन मन में घटित होता है तो कभी हम कुछ ऐसा देख लेते हैं जो हमें आश्चर्यचकित कर देता है।

सपनों की रहस्यमयी दुनिया

सपनों की दुनिया बड़ी दयालु होती है। आज भी लोग इसके रहस्यों को जानने के लिए उत्सुक रहते हैं। कई संस्कृतियों और समाजों में सपनों की कई तरह की व्याख्याएँ दी गई है। हमारे स्वप्न शास्त्र में भी सपनों के बारे में कई बातें कही गई हैं। वहीं विज्ञान और मनोविज्ञान ने भी लंबे अध्ययन और कई शोधों के बाद सपनों के बारे में कई रोचक तथ्य उजागर किए हैं। तो आज वर्ल्ड ड्रीम डे पर हम आपके लिए सपनों से जुड़ी कुछ रोचक जानकारी लेकर आए हैं।

1. सपनों का विज्ञान

सपने मस्तिष्क के REM (रैपिड आई मूवमेंट) चरण के दौरान आते हैं, जब मस्तिष्क सबसे अधिक सक्रिय होता है। इस समय मस्तिष्क के कई हिस्से, विशेषकर भावनाओं और यादों से जुड़ा लिम्बिक सिस्टम, बहुत सक्रिय होते हैं। हालांकि, प्रीफ्रंटल कॉर्टेक्स (जो तर्कसंगत सोच और निर्णय लेने में मदद करता है) कम सक्रिय है, इसलिए सपने अक्सर अजीब और असंगत भी हो सकते हैं।

2. सपनों का उद्देश्य

मनोवैज्ञानिक सपनों को अलग-अलग नजरिए से देखते हैं। सिगमंड फ्रायड के अनुसार, सपने दमित इच्छाओं और आंतरिक संघर्षों का प्रतीक हैं। वहीं, आधुनिक वैज्ञानिक इसे यादों और अनुभवों के मस्तिष्क प्रसंस्करण की एक प्रक्रिया मानते हैं।

3. सुस्पष्ट स्वप्न देखना

सुस्पष्ट स्वप्न एक ऐसी अवस्था है जिसमें एक व्यक्ति सपने में रहते हुए भी जानता है कि वह सपना देख रहा है और यहां तक कि सपने को नियंत्रित भी कर सकता है। यह कई व्यक्तियों के लिए एक अनोखा अनुभव है।

4. सामान्य प्रकार के सपने

अध्ययनों से पता चलता है कि कुछ सपने सभी लोगों में आम होते हैं, जैसे गिरने, उड़ने, किसी चीज़ द्वारा पीछा किए जाने या सार्वजनिक रूप से नग्न होने के सपने। यह मानवता के सामान्य भय और अनुभवों से संबंधित है।

5. सपने भूलने की प्रवृत्ति

अधिकांश लोग अपने सपनों का एक बड़ा हिस्सा भूल जाते हैं। जागने के 5 मिनट के अंदर हम अपने 50% सपने भूल जाते हैं और 10 मिनट के अंदर 90% सपने भूल जाते हैं। यह मस्तिष्क की संरचनात्मक सीमाओं और कार्यों का परिणाम है।

6. सपने और मानसिक स्वास्थ्य

अध्ययनों से पता चलता है कि सपनों का संबंध हमारे मानसिक स्वास्थ्य से होता है। जो लोग चिंता या अवसाद से पीड़ित हैं उन्हें अक्सर नकारात्मक और परेशान करने वाले सपने आते हैं। वहीं, खुश लोगों के सपने उनकी भावनाओं को भी दर्शाते हैं।