Paris Paralympic 2024: पुरुषों की हाई जंप T63 शरद कुमार ने जीता रजत पदक PM मोदी ने दी बधाई


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

Paris Paralympic 2024: शरद कुमार ने 1.88 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ रजत पदक जीता, मरियप्पन का सर्वश्रेष्ठ प्रयास 1.85 मीटर था, वहीं एजरा फ्रेंच ने नया पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाते हुए स्वर्ण पदक जीता..!!

भारत के शरद कुमार ने 3 सितंबर, मंगलवार को पुरुषों की ऊंची कूद - T63 फाइनल में रजत पदक जीता, जबकि मरियप्पन थंगावेलु ने कांस्य पदक जीता। शरद ने 1.88 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग लगाई, क्योंकि उन्होंने T42 श्रेणी में पैरालंपिक रिकॉर्ड बनाया और टोक्यो खेलों में हमवतन मरियप्पन द्वारा पहले बनाए गए रिकॉर्ड को तोड़ा। मरियप्पन ने टोक्यो खेलों में रजत पदक जीता था और इस बार उन्हें 1.85 मीटर की सर्वश्रेष्ठ छलांग के साथ कांस्य से संतोष करना पड़ा। 

रजत पदक जीतने पर पीएम मोदी ने शरद कुमार को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। अपने X हैंडल पर एक पोस्ट शेयर करते हुए पीएम मोदी ने लिखा, शरद कुमार ने #Paralympic2024 में पुरुषों की ऊंची कूद T63 में रजत पदक जीता! उनकी निरंतरता और उत्कृष्टता के लिए उनकी प्रशंसा की जाती है। उन्हें बधाई। वे पूरे देश को प्रेरित करते हैं।

इस स्पर्धा में शामिल तीसरे भारतीय शैलेश कुमार ने 1.85 मीटर के व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ समापन किया, लेकिन पदक से चूक गए क्योंकि उन्होंने अपने दूसरे प्रयास में यह रिकॉर्ड हासिल कर लिया था। दिन की शुरुआत भारतीय तिकड़ी के लिए 1.67 मीटर के बार के साथ पहले प्रयास में चूकने के साथ हुई। मरियप्पन और शरद ने 1.72 मीटर के अगले प्रयास को भी छोड़ने का फैसला किया। 

शैलेश कुमार ने 1.72 मीटर पर दूसरा प्रयास किया जबकि मरियप्पन और शरद 1.77 से शामिल हुए। तीनों ही खिलाड़ी 1.77 और 1.81 मीटर आसानी से पार कर गए, क्योंकि प्रतियोगिता छोटी होने लगी और बार लगातार ऊपर की ओर बढ़ता रहा। मरियप्पन ने अपने पहले प्रयास में ही 1.85 मीटर की छलांग लगा ली थी। जबकि बाकी प्रतिभागियों को इस निशान को पार करने में कम से कम दो प्रयास करने पड़े। हालांकि, यह तब हुआ जब यूएसए के एजरा फ्रेंच ने गति पकड़नी शुरू की और बाकी प्रतियोगियों को पीछे छोड़ते हुए 1.88 मीटर की छलांग लगाकर T63 श्रेणी के लिए पैरालंपिक रिकॉर्ड तोड़ दिया। शरद ने भी ऐसा ही किया, क्योंकि मरियप्पन और शैलेश 1.88 मीटर के निशान पर पिछड़ गए। अंत में शरद और फ्रेंच के बीच मुकाबला हुआ और अमेरिकी ने 1.91 और 1.94 मीटर की छलांग अपेक्षाकृत आसानी से लगा ली और वह अपना ही विश्व रिकॉर्ड तोड़ना चाह रहे थे, जिसे उन्होंने जुलाई 2024 में हासिल किया था।

शरद के प्रयास अंत में काफी अच्छे नहीं रहे और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। फ्रेंच ने 1.98 मीटर की दूरी पार करने की पूरी कोशिश की, लेकिन अंत में यह पर्याप्त नहीं था और उन्होंने 1.94 मीटर के अपने सर्वश्रेष्ठ प्रयास के साथ जीत हासिल की।