Sawan Somvar 2024: सावन की शुरुआत, पहला सोमवार व्रत, पूजा विधि, उपाय और मंत्र


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

Sawan Somvar 2024: सावन महादेव का सबसे पसंदीदा महीना है, जो 22 जुलाई से शुरू हो गया है, खास बात यह है कि सावन के पहला दिन सावन का पहला सोमवार भी है..!!

Saavan Somvar 2024:  22 जुलाई से सावन महीना और सावन के सोमवार की शुरुआत हो गई है। श्रावण माह में पड़ने वाले सभी सोमवार व्रत के लिए बहुत शुभ माने जाते हैं और इन्हें श्रावण सोमवार या सावन सोमवार व्रत के नाम से जाना जाता है।

सावन के पहले सोमवार पर देशभर के मंदिरों और शिवालयों में भक्तों की भीड़ उमड़ रही है।

प्रदेश के भोजपुर स्थित शिव मंदिर में भी दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। 

Image

Image

वहीं उज्जैन स्थित महाकालेश्वर मंदिर में बाबा महाकाल का विशेष रूप से मन महेश रूप में श्रृंगार किया गया है। इसी रूप में बाबा महाकाल की सवारी नगर-भ्रमण पर निकलेगी।

Image

सावन का पवित्र महीना भोले बाबा को समर्पित है। इस महीने में भगवान शिव की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि भोले शंकर अपने भक्तों की हर मनोकामना पूरी करते हैं।

साल 2024 में सावन महीने में कुल 5 सोमवार पड़ेंगे। अगला सोमवार का व्रत 28 जुलाई को होगा। भोलेनाथ की पूजा करते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि शिवलिंग पर तुलसी के पत्ते, हल्दी, सिन्दूर, शंख, नारियल, केतकी के फूल नहीं चढ़ाने चाहिए।

अगर आप घर पर शिवलिंग की पूजा या अभिषेक करने जा रहे हैं तो बेलपत्र, भांग, धतूरा, शमी के पत्ते, बिल्वपत्र, चंदन, आक का फूल, सफेद फूल, कमल, मौसमी फल, शहद, चीनी, गंगाजल, गाय का दूध, धूप, कपूर, घी का दीपक, धूप, दीपक, प्रसाद के लिए सुगंध, नैवेद्य, मिठाई ये सामग्री साथ ले जाना न भूलें।

सावन का महीना 22 जुलाई से शुरू होकर 19 अगस्त तक चलेगा।

सावन सोमवार से ही भक्त 16 सोमवार व्रत करने की भी शुरुवात करते हैं। अगर आप भी सावन के 16 व्रतों का पालन करना शुरू करना चाहते हैं तो सावन के पहले दिन से इस व्रत को करना शुरू कर सकते हैं। कई भक्त सावन महीने के पहले सोमवार से लेकर सोलह सोमवार या सोलह सोमवार का व्रत भी रखते हैं। मनचाहा वर पाने के लिए सावन के 16 सोमवार व्रत किए जाते हैं।