Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि में क्या खाएं, क्या ना खाएं? क्या टमाटर का सेवन किया जा सकता है?


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

Shardiya Navratri 2024: नवरात्रि व्रत के दौरान कई लोग फल खाते हैं और कई लोग केवल दिन में एक बार भोजन करके इस व्रत को रखते हैं, आइए आपको बताते हैं कि नवरात्रि व्रत के दौरान क्या खाएं और क्या नहीं..!!

Shardiya Navratri 2024:  नवरात्रि का त्योहार शुरू हो चुका है। कई लोग नवरात्रि के 8 दिनों का व्रत रखते हैं तो कुछ लोग नौ दिनों का। इसलिए कुछ लोग पूरे नवरात्रि भर फलाहार खाते हैं तो कुछ लोग दिन में एक बार फलाहार खाकर इस व्रत का पालन करते हैं। 

अब सवाल यह है कि नवरात्रि व्रत में क्या खाया जा सकता है? क्या नमक खाया जा सकता है? क्या आप टमाटर खा सकते हैं? क्या मुझे चाय और कॉफ़ी पी सकती है? यहां जानें इन सभी सवालों के जवाब।

नवरात्रि व्रत के दौरान आप क्या खा सकते हैं..

नवरात्रि व्रत के दौरान आप फलाहार का सेवन कर सकते हैं। फलाहार में सभी प्रकार के फल, दूध, दही, कुट्टू और सिंघाड़े का आटा, साबूदाना, आलू, टमाटर आदि शामिल हैं। आइए जानते हैं कि नवरात्रि के दौरान कौन सी सब्जियां, अनाज और मसाले खा सकते हैं।

सिंघाड़े के आटे की पूड़ी, पकौड़े, परांठे, हलवा, कुट्टू के आटे का परांठा, पकौड़ा, पूरी और हलवा पलाहार के रूप में खाया जा सकता है। समा के चावल के आटे के उत्तपम, इडली, डोसा, पूरी, पुलाव, खिचड़ी,  खीर, दलिया भी फलाहार में खाया जा सकता है। राजगिर के आटे की पूरी, व्रत का हलवा, व्रत की सब्जी, पराठा आदि भी बनाया जा सकता है।

नवरात्रि व्रत के दौरान कौन-से मसाले खा सकते हैं..

जीरा या जीरा पाउडर, काली मिर्च या काला पाउडर, सेंधा नमक, हरी इलायची, लौंग, दालचीनी, अदरक, हरी मिर्च, नींबू, हरा धनिया, पुदीना, करी पत्ता ये सभी मसाले नवरात्रि के व्रत में खाए जा सकते हैं।

नवरात्रि व्रत में कौन सी सब्जियां खा सकते हैं..

आलू, अरबी, रतालू, कद्दू, शकरकंद, केला या कच्चा केला, कच्चा या पका पपीता, टमाटर, लौकी, खीरा ये सभी फस और सब्जियां नवरात्रि के दौरान खाई जा सकती है।

नवरात्रि व्रत के दौरान खाने योग्य अन्य चीजें..

मखाना, सभी सूखे मेवे, सभी फल, दूध और दही से बनीं चीजें।

नवरात्रि व्रत के दौरान क्या नहीं खाना चाहिए..

नवरात्रि व्रत के दौरान गलती से भी लहसुन और प्याज का सेवन नहीं करना चाहिए। यहां तक कि व्रत न करने वालों को भी नवरात्रि के दौरान इनका सेवन करने से बचना चाहिए।