ई-केवाईसी में 1 लाख 17 हजार व्यक्तियों की सामाजिक पेंशन रुकी


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

अब इन्हें पुन: पेंशन देने के लिये इनसे आवेदन लेकर परीक्षण करने के निर्देश सामाजिक न्याय विभाग के प्रमुख सचिव ने सभी जिला कलेक्टरों को दिये है..!!

भोपाल: राज्य में सामाजिक न्याय विभाग द्वारा विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं में दी जा रही पेंशन समग्र पोर्टल पर ई-केवाईसी करने पर 1 लाख 17 हजार 603 हितग्राहियों की पेंशन रुक गई है। अब इन्हें पुन: पेंशन देने के लिये इनसे आवेदन लेकर परीक्षण करने के निर्देश सामाजिक न्याय विभाग के प्रमुख सचिव सचिन सिन्हा ने सभी जिला कलेक्टरों को दिये हैं।

निर्देश में कहा गया है कि आधार ई-केवाईसी अभियान के दौरान पेंशन हितग्राहियों की जानकारी समग्र पोर्टल पर आधार में दर्ज जानकारी जैसे नाम, आयु, लिंग, पता आदि के आधार पर ही पेंशन पोर्टल पर अपडेट की जा रही है। 

प्रोफाइल अपडेशन के कारण एनआईसी से प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार 1 लाख 17 हजार 603 पेंशन हितग्राही अपात्र पाये गये हैं जिनमें मुख्यतया वृद्ध हितग्राहियों की आयु 60 वर्ष से कम होना है। साथ ही कुछ प्रकरणों में वैवाहिक स्थिति में परिवर्तन होने के कारण भी कुछ हितग्राही अपात्र हुये हैं। इन प्रकरणों की पेंशन अपात्र होने के कारण बंद कर दी गई है। इसलिये ऐसे हितग्राहियों को सर्वप्रथम उनका आधार कार्ड सही-सही अपडेट करवाना होगा। 

इसके पश्चात पात्रतानुसार पुन: आवेदन प्रस्तुत करना होगा। तब संबंधित निकाय द्वारा परीक्षण उपरान्त पात्रता के आधार पर पुन: पेंशन स्वीकृत की जाये एवं एरियर्स के लिये पात्र हितग्राहियों का प्रस्ताव जिला कार्यालय के माध्यम से संचालनालय को प्रेषित किया जाये। 15 जुलाई 2024 के पूर्व यह कार्यवाही पूर्ण की जाये।

इनकी रुकी पेंशन :

इंदिरा गांधी वृद्धावस्था पेंशन योजना में 1 लाख 8 हजार 6, सामाजिक सुरक्षा वृद्धावस्था योजना में 8 हजार 158, मुख्यमंत्री कल्याणी योजना में 618, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विधवा पेंशन योजना में 690, मुख्यमंत्री अविवाहिता पेंशन योजना में 115, सामाजिक सुरक्षा डिस्टेंट पेंशन योजना में 12, एसएसपी दिव्यांग शिक्षा प्रोत्साहन योजना में 3 तथा बहुविकलांग सहायता योजना में एक व्यक्ति की पेंशन ई-केवाईसी में अपात्र होने पर रुक गई है।