जीमेल ब्लू टिक: अब जीमेल में भी ब्लू टिक का खेल शुरू हो गया है


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

- YouTube, Pinterest, TikTok और कई अन्य डिजिटल प्लेटफॉर्म भी सत्यापन टिक प्रदान करते हैं..!

टेक दिग्गजों के बीच ब्लू टिक की जंग शुरू हो गई है। ट्विटर के ब्लू टिक के चर्चा का विषय बनने के बाद मेटा के ब्लू टिक का विवरण सामने आया है।

सत्यापन चेकमार्क न केवल ट्विटर या मेटा की एक अवधारणा है, बल्कि YouTube, Pinterest, TikTok और कई अन्य डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म भी सत्यापन टिक प्रदान करते हैं। लिंक्डइन ने हाल ही में सत्यापन बैज भी पेश किया है।

अब लगता है कि गूगल भी ब्लू टिक का खेल शुरू करने जा रहा है। नवीनतम रिपोर्ट से पता चलता है कि Google अपनी जीमेल सेवा में कुछ चुनिंदा उपयोगकर्ताओं के नाम के सामने नीला चेकमार्क लगाने जा रहा है।

इन यूजर्स को ब्लू टिक मिलेगा

टेकक्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी ने बुधवार को घोषणा की कि गूगल सैंडर्स की पहचान सत्यापित करने के लिए उनके नाम के आगे ब्लू टिक लगाने जा रहा है। उन कंपनियों के नाम के आगे नए नीले चेकमार्क अपने आप दिखाई देंगे, जिन्होंने जीमेल के मौजूदा ब्रांड इंडिकेटर फॉर मैसेज आइडेंटिफिकेशन (BIMI) फीचर को अपनाया है।

बीआईएमआई फीचर क्या है?

BIMI फीचर को 2021 में लॉन्च किया गया था। इस फीचर के तहत, सेंडर को ईमेल में अवतार के रूप में दिखाने के लिए मजबूत सत्यापन का उपयोग करने और अपने ब्रांड लोगो को सत्यापित करने की आवश्यकता होती है।

अब अगर आपको किसी ब्रांड नाम के आगे नीला चेकमार्क दिखाई देता है, तो इसका मतलब है कि ब्रांड ने BIMI फीचर को अपनाया है।

गूगल के मुताबिक, इस अपडेट से यूजर्स को वैलिड सेंडर्स की पहचान करने में मदद मिलेगी। जैसे नीले रंग के चेकमार्क वाले मेल पर आप कंपनी द्वारा ही भेजे गए मेल पर भरोसा कर सकते हैं कि यह मेल आपको कंपनी ने ही भेजा है, इसलिए कोई भी यूजर फ्रॉड मेल पर भरोसा नहीं कर सकता है।