DM टेक्नोलॉजी, बिना इंटरनेट मोबाइल पर देख सकेंगे लाइव टीवी


Image Credit : twitter

स्टोरी हाइलाइट्स

ये संभव होगा- डायरेक्ट टू मोबाइल यानी डी एम टेक्नोलॉजी से..!

जिस तरह आप बिना इंटरनेट के घर पर टेक्नोलॉजी से एफएम रेडियो प्रसारित होता है, टीवी चैनलों का आनंद लेते हैं, ठीक वैसे ही मोबाइल फोन पर ले सकेंगे। बहुत ही कम दाम पर ओटीटी कंटेंट भी देख सकेंगे, वो भी बिना किसी डेटा खर्च के। ये संभव होगा- डायरेक्ट टू मोबाइल यानी डी एम टेक्नोलॉजी से । ये टेक्नोलॉजी डी 2 एच की तरह है। 

इसके लिए केंद्रीय दूरसंचार विभाग, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और कानपुर ने काम शुरू कर दिया है। ये टीम अगले हफ्ते इस टेक्नोलॉजी की व्यवहारिकता पर दूरसंचार ऑपरेटरों से बातचीत करेगी। यह ब्रॉडबैंड और ब्रॉडकास्ट का मिश्रण है। मोबाइल पर जिस डीएम वैसी ही है। फोन में लगा रिसीवर रेडियो फ्रीक्वेंसी पकड़ेगा। 

इसके लिए 526-582 मेगाहर्ट्स बैंड का प्रयोग करने की तैयारी है। इस बैंड का उपयोग अभी टीवी ट्रांसमीटर के लिए होता है। अभी देश में 21 से 22 करोड़ परिवारों में टीवी है। स्मार्टफोन के 80 करोड़ से ज्यादा यूजर हैं, जो 2026 तक 100 करोड़ होंगे। इसलिए सरकार टीवी कंटेंट को ज्यादा लोगों तक भेजने के लिए फोन को सबसे बड़ा प्लेटफॉर्म मान रही है। सरकार इससे शिक्षा और इमरजेंसी सेवाओं का प्रसारण करना चाहती है।