पोस्टिंग की प्रत्याशा आशा और निराशा के बीच आईएफएस बने हैं पेंडुलम


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

पोस्टिंग के प्रस्ताव मंत्रालय में अटके तीन महीने बीतने जा रहा हैं, सूत्रों ने बताया कि इन पर अभी तक सीएम की ओर से हरी झंडी नहीं मिल पाई है, मुख्यालय में एपीसीसीएफ से लेकर फील्ड में डीएफओ-एसडीओ तक के पद रिक्त हैं..!!

भोपाल: जंगल महकमे में गत 3 महीनों से मुख्यालय से लेकर फील्ड में कई आईएफएस के पद रिक्त पड़े हैं. पोस्टिंग की प्रत्याशा में आशा और निराशा आईएफएस अफसर पेंडुलम बने हुए हैं। अब तो उनके सब्र का बांध भी टूट रहा है, क्योंकि पोस्टिंग के प्रस्ताव मंत्रालय में अटके तीन महीने बीतने जा रहा हैं. सूत्रों ने बताया कि इन पर अभी तक सीएम की ओर से हरी झंडी नहीं मिल पाई है. मुख्यालय में एपीसीसीएफ से लेकर फील्ड में डीएफओ-एसडीओ तक के पद रिक्त हैं.

मुख्यालय में समन्वय शाखा, भू अभिलेख, वित्त एवं बजट शाखा, शिकायत एवं सतर्कता शाखा, संरक्षण, बांस मिशन और उत्पादन शाखा के कामकाज प्रभार में किया जा रहा है. इन शाखाओं में अपर प्रधान मुख्य वन संरक्षक स्तर के अधिकारियों की पदस्थापना की जाना है. इस पद स्तर के आईएफएस अफसर प्रतिनियुक्ति और मैदान में पदस्थ है, इसलिए मुख्यालय में पद रिक्त पड़े हैं. मुख्यालय में पदस्थ एपीसीसीएफ अधिकारी को दो या तीन शाखाओं का प्रभार देकर कामकाज संचालित किया जा रहा हैं. इसी प्रकार बैतूल और इंदौर सर्किल में सीसीएफ और पेंच नेशनल पार्क में फील्ड डायरेक्टर के पद रिक्त हैं. सर्किलों में सीसीएफ स्तर के अधिकारियों की पदस्थापना होनी चाहिए. लेकिन वन विभाग के पास सीसीएफ स्तर के अधिकारी नहीं है, इसलिए सर्किल में वन संरक्षक स्तर के अधिकारियों को पदस्थ करने का प्रस्ताव मंत्रालय में लंबित है.

डीएफओ के पद भी खाली

फील्ड में आधा दर्जन डीएफओ के पद रिक्त पड़े हैं. इन पदों पर पोस्टिंग करने का प्रस्ताव भी मंत्रालय के गलियारों में घूम रहा है किंतु अभी तक निर्णय नहीं हो पा रहा है. फिलहाल उत्तर शहडोल वन मंडल, अनूपपुर, विदिशा, देवास उत्पादन और बैतूल उत्पादन वन मंडलों में डीएफओ के प्रस्ताव लंबित हैं. पोस्टिंग के प्रस्ताव मंत्रालय पहुंचे भी और कई आपत्तियों के साथ वह वापस भी आ गए. मनचाही पोस्टिंग की दौड़ में शामिल डीएफओ जुगाड़ और जोर-आजमाईस कर रहे है.

सर्किलों के लिए प्रमुख प्रस्ताव

इंदौर सर्किल के लिए पीएल फुलजले या फिर पीएन मिश्रा, दक्षिण सिवनी में पदस्थ वन संरक्षक वासु कनौजिया को बैतूल सर्किल, मंत्रालय में पदस्थ अशोक कुमार को होशंगाबाद सर्किल में, सीएफ समाजिक वानिकी राखी नंदा को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व और होशंगाबाद वन संरक्षक अनिल शुक्ला की सेवाएं डेपुटेशन पर वन विकास निगम को सौंपने का प्रस्ताव शामिल था. शुक्ला को आरजीएम भोपाल में पदस्थ किये जाने की संभावना है. इसके अलावा सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर एवं एपीसीसीएफ एल कृष्णमूर्ति को एपीसीसीएफ वन्य प्राणी मुख्यालय में पोस्ट करने का प्रस्ताव है.

ये पद रिक्त है

एपीसीसीएफ समन्वय शाखा,
एपीसीसीएफ भू अभिलेख,
एपीसीसीएफ वित्त एवं बजट शाखा,
एपीसीसीएफ शिकायत एवं सतर्कता शाखा,
एपीसीसीएफ संरक्षण शाखा,
सीइओ बांस मिशन
एपीसीसीएफ उत्पादन शाखा
एपीसीसीएफ वन्य प्राणी 

* सीसीएफ के पद

इंदौर सर्किल

एफडी पेंच नेशनल पार्क
अनुसंधान एवं विस्तार सागर 
अनुसंधान एवं विस्तार योजना रीवा 
अनुसंधान एवं विस्तार बैतूल 

* डीएफओ के पद

अनुपपुर ,
उत्तर शहडोल,
उत्तर सिवनी,
देवास उत्पादन
बैतूल उत्पादन