नेशनल हाईवे पर कैमरों से होगी जल्द ही टोल टैक्स की वसूली


स्टोरी हाइलाइट्स

केंद्रीय सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा की इस योजना के साथ एक परेशानी ये है की बिना टोल टैक्स दिए टोल छोड़ने वाले वाहन मालिकों के लिए हमें कानून में सजा का प्रावधान लाना होगा..!

जल्द ही आपको नेशनल हाईवे पर टोल प्लाजा पर रुकने के झंझट से मुक्ति मिल सकती है लेकिन टोल टैक्स आपको फिर भी देना होगा. दरअसल केंद्र सरकार जल्द ही सभी नेशनल हाईवे से सभी टोल टैक्स और फास्ट टैग खत्म करने वाली है. केंद्रीय सडक परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया सरकार नेशनल हाईवे से टोल प्लाजा हटा कर हाईवे पर आटोमेटिक नंबर प्लेट रीडर कैमरे लगाने की योजना पर काम कर रही है. इस योजना के लागू होने बाद टोल टैक्स की वसूली कैमरे द्वार वाहनों की नंबर प्लेट की फोटो क्लिक करके होगी. टोल का पैसा वाहन मालिक के बैंक खाते से कट जायेगा.

टोल टैक्स में लगने वाले समय में आएगी कमी-

केंद्रीय मंत्री ने इस सम्बन्ध में जानकारी देते हुए कहा की इस योजना पर काम पायलट प्रोजेक्ट  के रूप में जारी है. उन्होंने ने कहा की इस योजना को लागू करने के लिए कानूनी संशोधन पर भी विचार किया जाएगा. गडकरी ने आगे कहा की इस योजना के साथ एक परेशानी ये है की बिना टोल टैक्स दिए टोल छोड़ने वालो वाहन मालिको के लिए हमें कानून में सजा का प्रावधान लाना होगा.

उन्होंने आगे बताया की हमने 2019 में एक नियम बनाया था की सभी कारे कंपनी-फिटेड नंबर प्लेटेड के साथ आएँगी. इसलिए बीते चार साल में जो वाहन आए हैं, उन पर अलग-अलग नंबर प्लेट हैं. गडकरी ने कहा की जिन कारों में इस तरह की नंबर प्लेट नही है. उन वाहन मालिकों नंबर प्लेट लगवाने के लिए समय दिया जायेगा. वही उन्होंने बताया की आटोमेटिक नंबर रीडर कैमरों के जरिए टोल टैक्स में लगने वाले समय में भी कमी आएगी.

फ़ास्ट टैग के जरिये मिलता हैं 97 प्रतिशत टोल टैक्स-

अभी नेशनल हाईवे पर स्थित टोल प्लाजा पर फ़ास्ट टैग और केश के जरिये टोल टैक्स की वसूली होती है. मोजूदा समय में हाईवे पर करीब 40,000 करोड़ के कुल टोल टैक्स में 97% हिस्सा फ़ास्टटैग के जरिए आ रहा है. वही बाकी का 3% हिस्सा कैश या कार्ड के जरिए वसूला जाता है. दरअसल फ़ास्टटैग आने के टोल वसूली के लगने वाले समय में भी कमी आई है. जहाँ पहले मैन्युअली सिस्टम में पहले एक घंटे में 112 वाहन टोल प्लाजा से गुज़रते थे,वही फ़ास्टटैग के आने बाद 260 वाहन प्रति घंटे आसानी से गुज़र जाते है. केंद्रीय परिवहन मंत्रालय का यह पायलट प्रोजेक्ट टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ को कम करने के साथ ही टोल टैक्स के काम में तेजी और सुविधा लाएगा.