धर्मा प्रोडक्शन्स में 50% हिस्सेदारी खरीदेंगे वैक्सीन मैन अदार पूनावाला, 1000 करोड़ में हुई डील


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

अदार पूनावाला, खरीदेंगे धर्मा प्रोडक्शंस की हिस्सेदारी, 1000 करोड़ रुपये में होगी डील..!!

मशहूर फिल्म निर्माता करण जौहर के प्रोडक्शन हाउस धर्मा प्रोडक्शंस ने एक बड़ी साझेदारी की घोषणा की है। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ अदार पूनावाला की सेरेन प्रोडक्शंस ने धर्मा प्रोडक्शंस में 50 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने की घोषणा की है। रुपये में खरीदी। 

बताया जा रहा है, कि 1000 करोड़ रुपए में ये डील की गई। यह डील न सिर्फ धर्मा प्रोडक्शंस के भविष्य के लिए अहम मानी जा रही है, बल्कि इसे फिल्म इंडस्ट्री में बड़ा बदलाव भी माना जा रहा है। इस डील के बाद अदार पूनावाला और करण जौहर ने अपनी प्रतिक्रियाएं साझा की हैं, जो इस साझेदारी के प्रति उनके सकारात्मक रुख को दर्शाता है।

Image

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया के सीईओ और वैक्सीन निर्माण में दुनिया का सबसे बड़ा नाम अदार पूनावाला अब फिल्म निर्माण के क्षेत्र में भी कदम रख रहे हैं। धर्मा प्रोडक्शंस में 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के बाद अपनी खुशी जाहिर करते हुए आदर ने कहा, ''मैं देश के प्रतिष्ठित प्रोडक्शन हाउस में से एक में अपने दोस्त करण जौहर के साथ साझेदारी करके बहुत खुश हूं। हमें विश्वास है कि हम धर्मा प्रोडक्शंस को नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे और आने वाले वर्षों में इसे और भी अधिक सफल बनाएंगे।"

अदार पूनावाला अब उसी दृष्टिकोण और रणनीति को लागू करना चाहते हैं जो उन्होंने फिल्म उद्योग में अपने उत्कृष्ट नेतृत्व और नवाचार के माध्यम से सीरम इंस्टीट्यूट में हासिल किया था। अदार ने 2011 में सीरम इंस्टीट्यूट के सीईओ का पद संभाला और 2014 में ओरल पोलियो वैक्सीन लॉन्च की। अब वह उसी जुनून के साथ फिल्म निर्माण में काम करने के लिए तैयार हैं।

धर्मा प्रोडक्शंस के मालिक करण जौहर ने भी बड़ी बात पर टिप्पणी करते हुए कहा, “धर्मा प्रोडक्शंस की स्थापना के बाद से, हमारी फिल्मों के माध्यम से भारतीय संस्कृति और समाज का प्रतिनिधित्व करने का हमारा प्रयास रहा है। मेरे पिता यश जौहर का सपना था कि मैं धर्म के बैनर तले ऐसी फिल्में बनाऊं, जो दर्शकों के दिलों पर गहरी छाप छोड़े। मैंने अपने पूरे करियर में इस दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने के लिए हर संभव प्रयास किया है और अब अदार पूनावाला जैसे दूरदर्शी के साथ, हम इस विरासत को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार हैं।

करण जौहर ने आगे कहा कि यह साझेदारी धर्मा प्रोडक्शंस के भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। यह साझेदारी भावनात्मक कहानी कहने और बिजनेस रणनीति का एक आदर्श मिश्रण है, जो आने वाले समय में धर्मा प्रोडक्शंस को और मजबूत करेगी।

धर्मा प्रोडक्शंस की स्थापना 1976 में करण जौहर के पिता यश जौहर ने की थी। यह प्रोडक्शन हाउस बॉलीवुड के सबसे प्रतिष्ठित और सफल प्रोडक्शन हाउस में से एक है। धर्मा ने 'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' जैसी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई हैं। हालाँकि, धर्मा प्रोडक्शंस को हाल के वर्षों में वित्तीय चुनौतियों का सामना करना पड़ा है। वित्तीय वर्ष 2022-23 में धर्मा प्रोडक्शंस का कुल रेवेन्यू रु. 1,044 करोड़ था, जिसमें से केवल रु. 10.69 करोड़ का मुनाफा दर्ज किया गया।

अदार पूनावाला के साथ इस साझेदारी से धर्मा प्रोडक्शंस को वित्तीय बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। यह डील धर्मा के भविष्य में एक नया अध्याय साबित हो सकती है, जिसमें अदार पूनावाला के बिजनेस विजन और करण जौहर की रचनात्मकता का अनोखा मिश्रण देखने को मिलेगा।