अयोध्या में जीत...EVM से लेकर अग्निवीर  तक, लोकसभा में अखिलेश ने सरकार को कैसे घेरा?


Image Credit : X

लोकसभा चुनाव में इस बार हुए सियासी घमासान का सीधा असर सदन की कार्यवाही पर देखने को मिल रहा है। विपक्षी नेता सभी मुद्दों पर जमकर सरकार को घेर रहे हैं। जहां राहुल गांधी ने विभिन्न मुद्दों पर सरकार पर हमला बोला, वहीं समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष और कन्नौज से सांसद अखिलेश यादव ने मंगलवार 2 जुलाई को विभिन्न मुद्दों पर अपनी राय रखते हुए सरकार को निशाने पर लिया। सदन में अखिलेश यादव ने कई बड़ी बातें कहीं।

अपने भाषण की शुरुआत करते हुए अखिलेश ने कहा, ''देश के सभी बुद्धिमान और ईमानदार मतदाताओं को धन्यवाद जिन्होंने देश के लोकतंत्र को तानाशाही में बदलने से रोका। लोगों ने सरकार की मर्यादा तोड़ी, अदालतें लगाईं, लेकिन बहुत दुखद बेनूर।'' "

अखिलेश ने कहा, "यह सरकार कहती है कि यह पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गई है, लेकिन यह सरकार यह क्यों छिपा रही है कि हमारे देश की प्रति व्यक्ति आय कहां पहुंच गई है? विश्व भूख सूचकांक में हम कहां खड़े हैं, कहां से नीचे तक?"

सपा प्रमुख ने कहा, ''हर बात को जुमला बना देने वाले लोगों से जनता का भरोसा उठ गया है, इसलिए बहुमत की सरकार नहीं है, गठबंधन की सरकार है।''

"पिछले 10 वर्षों में उनकी एकमात्र उपलब्धि शिक्षा परीक्षा माफिया का जन्म था। हमने ऐसी स्थिति देखी जहां हर बार जब कोई युवा तैयारी करने जाता था और परीक्षा देकर लौटता था, तो उसे पता चलता था कि पेपर लीक हो गया है। सभी पेपर लीक हो गए थे।"

"अयोध्या की जीत की बात करते हुए अखिलेश ने कहा, भारत के परिपक्व मतदाताओं की लोकतांत्रिक समझ की जीत है। होहि सोई जो राम रचि राखि, ये उसका फैसला है जिसकी लाठी में आवाज नहीं होती। जो किसी को लाने का दावा करता था, आज खुद ही किसी की मदद के लिए लाचार।"

अखिलेश ने आगे कहा, "जाति गणना को लेकर जो भी मुद्दा उठाया गया, हम उस पर कायम हैं। जाति गणना के बिना सामाजिक न्याय संभव नहीं है। अग्निवीर जैसी व्यवस्था लागू करना देश की सुरक्षा के साथ समझौता है। जब भी कोई सरकार आती है, आओ भारत।" अग्निवीर प्रणाली हमेशा के लिए ख़त्म हो जाएगी।”

"मुझे कल भी ईवीएम पर विश्वास नहीं था, आज भी विश्वास नहीं है। भले ही मैं 80 में से 80 सीटें जीत जाऊं, लेकिन मुझे इस पर विश्वास नहीं है। EVM का मुद्दा खत्म नहीं हुआ है, हम समाजवादी हैं।" जब तक EVM नहीं हटेगी तब तक डटे रहेंगे।

"जो लोग कहते थे कि हमारे किसानों की आय दोगुनी हो जाएगी, आज पूरे देश के किसान देख रहे हैं कि क्या किसानों की आय दोगुनी हुई है? मुझे बताएं कि क्या इस सरकार में एक भी नया बाजार बनाया गया है। एक सरकार जो अपनी मर्जी से बाजार नहीं बना सकते, लेकिन एमएसपी पर कैसे भरोसा किया जा सकता है?

''अभिभाषण में ओपीएस के मुद्दे का जिक्र नहीं किया गया, पुरानी पेंशन योजना लागू की जाए ताकि हमारे सरकारी कर्मचारियों का भविष्य बेहतर हो सके। बुनकर समुदाय के लोग देश के हर कोने में रहते हैं लेकिन उन्हें जो सुविधाएं मिलती हैं, जो कि मिलनी चाहिए लेकिन इस सरकार में नहीं रहा।”

"आपके शासन में न तो नौकरी है और न ही नौकरी की उम्मीद। कितने भी पद हों, बैक डोर लैटरल एंट्री से कुछ खास साथियों की नियुक्ति हो जाती है। उपयुक्त न मिलने के नाम पर आरक्षण का अधिकार छीन लिया जाता है।"