WhatsApp Telegram Guidelines: इसके लिए WhatsApp और Telegram का इस्तेमाल न करें, केंद्र ने जारी की गाइडलाइंस


Image Credit : twiter

स्टोरी हाइलाइट्स

व्हाट्सएप और टेलीग्राम ऐप गोपनीय डेटा या दस्तावेज साझा करने के लिए सुरक्षित नहीं हो सकते है, केंद्र ने सभी सरकारी कर्मचारियों को गोपनीय डेटा साझा करने के लिए व्हाट्सएप, टेलीग्राम या अन्य सोशल मीडिया ऐप का उपयोग नहीं करने का निर्देश देते हुए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं...

व्हाट्सएप और टेलीग्राम जैसे सोशल मीडिया ऐप गोपनीय डेटा या दस्तावेज साझा करने के लिए सुरक्षित नहीं हो सकते है, सरकार ने अपने अधिकारियों को सूचित किया है। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने सभी सरकारी कर्मचारियों को गोपनीय डेटा साझा करने के लिए व्हाट्सएप, टेलीग्राम या अन्य सोशल मीडिया ऐप का उपयोग नहीं करने का निर्देश देते हुए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं। इसके पीछे कारण यह है कि उन ऐप्स के सर्वर दुनिया भर की निजी कंपनियों के स्वामित्व में हैं और भारत विरोधी ताकतों द्वारा डेटा का दुरुपयोग किया जा सकता है। वर्क फ्रॉम होम (डब्ल्यूएफएच) अवधि के दौरान, अधिकारियों को केवल ई-ऑफिस उद्देश्यों के लिए संपर्क करना चाहिए। यह आदेश Amazon Alexa, Apple HomePod, Google Meet, Zoom और कई अन्य पर भी लागू होता है।

व्हाट्सएप, टेलीग्राम और अन्य सोशल मीडिया ऐप का ऑर्डर विश्लेषण की मौजूदा प्रणाली का अध्ययन करने के बाद आया है। केंद्र ने राष्ट्रव्यापी संचार नियमों के बार-बार उल्लंघन और लेबल किए गए डेटा लीक को रोकने के लिए अधिकारियों के निर्देशों के कारण खुफिया एजेंसियों द्वारा तैयार संशोधित संचार सलाह जारी की है। सभी मंत्रालयों को ऐसे उल्लंघनों को रोकने के लिए "तत्काल कदम" उठाने या प्रतिबंधित संचार से निपटने के दौरान संचार सुरक्षा बीमा नीति और निर्देशों का सावधानीपूर्वक पालन करने का निर्देश दिया गया है।

नई गाइडलाइंस में आगे कहा गया है कि वर्क फ्रॉम होम सेटअप के जरिए संवेदनशील जानकारी या दस्तावेजों को वर्क फ्रॉम होम सेटअप के जरिए शेयर करने से बचना चाहिए। साथ ही, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र (एनआईसी) वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क के माध्यम से आवास विशेष रूप से कार्यालय समुदाय के लिए होना चाहिए। इसके अलावा, सभी संचार मंत्रालयों और विभागों को नए संचार दिशानिर्देश दिए गए हैं और वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि वे गोपनीयता या राष्ट्रव्यापी सुरक्षा से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करते समय सम्मेलन के दौरान स्मार्ट-वॉच या स्मार्ट फोन का उपयोग न करें।