केंद्र सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे, गृहमंत्री शाह ने पेश किया सरकार का रिपोर्ट कार्ड


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

शाह ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की 100 दिनों की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला, उन्होंने कहा, ''60 साल में पहली बार देश में राजनीतिक स्थिरता का माहौल है और हमने नीतियों में निरंतरता का भी अनुभव किया है..!!

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली NDA सरकार ने अपने 100 दिनों का कार्यकाल पूरा कर लिया है। पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार के तीसरे कार्यकाल के 100 दिन पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक प्रेस कांफ्रेस के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा, कि दशकीय जनगणना जल्द ही कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जनगणना की घोषणा होने के बाद ब्योरा जारी किया जाएगा। 

मीडिया को संबोधित करते हुए शाह ने कहा कि जल्द ही जनगणना कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि जब भी हम जनगणना की घोषणा करेंगे तो सारी जानकारी सार्वजनिक कर दी जाएगी। आपको बता दें कि जनगणना को पहले 31 दिसंबर 2020 से 21 दिसंबर 2021 तक बढ़ाया गया था और फिर इसे छह महीने के लिए बढ़ाकर दिसंबर 2022 तक कर दिया गया था।

मूल रूप से, जनगणना 2021 के पहले चरण, मकान सूची और घरेलू गणना के साथ-साथ राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) को अद्यतन करने का काम अप्रैल 2020 से सितंबर 2020 तक विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में उनकी स्थानीय स्थितियों और स्थितियों के आधार पर किया गया था।  अन्य प्राथमिकताओं में 45 दिन की अवधि में जनगणना कराना था, जबकि मकान सूची के बाद 9 से 28 फरवरी 2021 के बीच जनगणना करायी जानी थी।

इस दौरान शाह ने मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल की 100 दिनों की उपलब्धियों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा, ''60 साल में पहली बार देश में राजनीतिक स्थिरता का माहौल है और हमने नीतियों में निरंतरता का भी अनुभव किया है।'' देश की विदेश नीति की सराहना करते हुए गृह मंत्री ने कहा, ''पहली बार, भारत के पास मजबूत आंतरिक और बाहरी सुरक्षा तंत्र के साथ एक मजबूत विदेश नीति है।''

उन्होंने कहा कि भाजपा के नेतृत्व वाली एनडीए सरकार ने 3 लाख करोड़ रुपये की बुनियादी ढांचा परियोजनाओं की घोषणा की है, मध्यम वर्ग के लिए कर लाभ, मध्यम और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी योजना, 70 साल से ऊपर के सभी वरिष्ठ नागरिकों के लिए बीमा कवर, तीन कानून लागू किए हैं। तीसरे कार्यकाल में अब तक पेश किए गए नए आपराधिक कानूनों और अन्य योजनाओं की घोषणा की गई है।

शाह ने कहा, ''हमने पहले 100 दिनों में बहुत कुछ हासिल किया है। हम इसे सफलतापूर्वक करने में सक्षम हैं क्योंकि पीएम मोदी ने नौकरशाही को लोकसभा चुनाव से छह महीने पहले पाइपलाइन में सभी काम पूरा करने के लिए कहा था, ताकि नई सरकार को कोई समस्या न हो, ”शाह ने हालिया रेल बढ़ोतरी पर कहा। दुर्घटनाओं या कि सरकार भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए एक सुरक्षा योजना पर काम कर रही है।

शाह ने कहा- तीसरे कार्यकाल के पहले 100 दिनों में मोदी सरकार ने 15 लाख करोड़ रुपये की योजनाएं शुरू की हैं। इसके साथ ही टैक्स में राहत दी गई और किसानों के खाते में 3 लाख करोड़ रुपये ट्रांसफर किए गए। उन्होंने कहा- आज देश की आंतरिक और बाह्य सुरक्षा मजबूत है। अर्थव्यवस्था सभी 14 कसौटियों पर खरी उतरी है। आज अर्थव्यवस्था की रीढ़ दिख रही है। शाह ने कहा- प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन पर 17 सितंबर से 2 अक्टूबर तक यानी 15 दिनों तक हमारे जैसे लाखों कार्यकर्ता देशभर में सभी जरूरतमंदों की सेवा में लगे रहेंगे।

मणिपुर के हालात पर टिप्पणी करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री ने कहा- हम मणिपुर में शांति के लिए मैतेई और कुकी दोनों समुदायों से बात कर रहे हैं. हमने समस्या की जड़ में भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाना शुरू कर दिया है। 30 किलोमीटर का काम पूरा हो चुका है। उन्होंने कहा- सरकार ने पूरी 1500 किलोमीटर सीमा पर बाड़ लगाने के लिए बजट को मंजूरी दे दी है। भारत और म्यांमार के बीच घुसपैठ रोकने को लेकर हुआ समझौता रद्द कर दिया गया है। अब सिर्फ वीजा के जरिए ही एंट्री हो सकेगी।