AFG vs SA: दक्षिण अफ्रीका ने रचा इतिहास, T20 वर्ल्ड कप में दर्ज की दूसरी सबसे बड़ी जीत


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

अफगानिस्तान ने पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट का सेमीफाइनल खेला, जबकि दक्षिण अफ्रीका पहली बार किसी आईसीसी टूर्नामेंट फाइनल में उतरा..!!

AFG vs SA: T20 वर्ल्ड कप 2024 का पहला सेमीफाइनल मैच बेहद यादगार रहा। T20 वर्ल्ड कप में विकेट के लिहाज से देखा जाए तो ये दक्षिण अफ्रीका की सबसे बड़ी जीत रही। T20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में अफगानिस्तान को हराकर साउथ अफ्रीका अब फाइनल में पहुंच गई है। दक्षिण अफ़्रीका इस मैच को विकेटों के बड़े अंतर से जीतने में कामयाब रही। यह दक्षिण अफ्रीका की विकेट के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी जीत है।

T20 वर्ल्ड कप 2012 का चौथा मैच साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच खेला गया। दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जिम्बाब्वे ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर 93 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को 94 रनों का लक्ष्य दिया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 12.4 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया। जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका 10 विकेट से मैच जीतने में कामयाब रहा।

T20 वर्ल्ड कप 2024 के पहले सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका का मुकाबला अफगानिस्तान से हुआ। जिसमें अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्तान की टीम 11.5 ओवर में 56 रन पर आउट हो गई और दक्षिण अफ्रीका को 57 रन का लक्ष्य दिया गया। जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने 8.5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 60 रन बना लिए हैं। जिसके बाद दक्षिण अफ्रीका यह मैच 9 विकेट से जीतने में कामयाब रही।

दक्षिण अफ्रीका पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचने में कामयाब रही। भारतीय समय के मुताबिक दक्षिण अफ्रीका 27 जून की रात को भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाले दूसरे सेमीफाइनल के विजेता से फाइनल मुकाबला खेलेगी। आईसीसी टी 20 वर्ल्ड कप 2024 का फाइनल मैच 29 जून को भारतीय समयानुसार रात 8 बजे केंसिंग्टन ओवल, बारबाडोस में खेला जाएगा।