Delhi Airport: IGI एयरपोर्ट टर्मिनल-1 की छत ढही, हादसे के बाद उड़ानें रद्द, मृतकों के परिवार को 20 लाख मुआवजा


Image Credit : X

Delhi Airport:: दिल्ली में भारी बारिश के बीच शुक्रवार (28 जून) सुबह इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर बड़ा हादसा हो गया। हवाईअड्डे के टर्मिनल-1 की छत का एक हिस्सा वहां खड़े वाहनों पर गिर गया, जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि चार अन्य घायल हो गए। केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजारापू ने मृतकों और घायलों के लिए मुआवजे की घोषणा की है।

इस घटना पर केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू किंजारापू का भी बयान सामने आया है। उन्होंने कहा कि एयरलाइंस को टर्मिनल-1 पर सभी प्रभावित यात्रियों की सहायता करने की सलाह दी गई है। घायलों को अस्पताल ले जाया गया है। बचाव कार्य अभी भी जारी है। 

Image

एयरपोर्ट टर्मिनल पर हुए हादसे के बाद नागरिक उड्डयन मंत्री राम मोहन नायडू मौके पर पहुंचे। उन्होंने हादसे में जान गंवाने वाले और घायलों के लिए मुआवजे का ऐलान किया। मंत्री ने कहा कि टर्मिनल की छत के नीचे फंसकर जान गंवाने वालों को 20 लाख रुपये और घायलों को 3 लाख रुपये मुआवजा दिया जाएगा।

राम मोहन नायडू ने कहा कि भारी बारिश के कारण हवाई अड्डे के बाहर की छत का एक हिस्सा गिर गया। इस दुर्घटना में मारे गए लोगों के प्रति मेरी संवेदनाएं। इस हादसे में चार लोग घायल हो गए हैं। फिलहाल उनकी देखभाल की जा रही है। जैसे ही हमें दुर्घटना की जानकारी मिली, हमने तुरंत आपातकालीन टीम, अग्नि सुरक्षा टीम, सीआईएसएफ और एनडीआरएफ की एक टीम भेजी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर जरूरी टीम मौके पर मौजूद है और उन्होंने यह सुनिश्चित करने के लिए गहन जांच की है कि कोई और हताहत न हो। फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। टर्मिनल भवन के बाकी हिस्से को बंद कर दिया गया है और किसी भी अन्य अप्रिय घटना को रोकने के लिए गहन जांच की जा रही है। इस हादसे को लेकर सरकार का भी घेराव किया जा रहा है।

भारत सरकार के सूत्रों ने बताया कि दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-1 पर छत गिर गई। इसे 2008-09 के दौरान बनाया गया था। जीएमआर ने इस काम का ठेका निजी ठेकेदारों को दिया।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के एक प्रवक्ता ने कहा कि आज सुबह से हो रही भारी बारिश के कारण हवाई अड्डे के टर्मिनल-1 के पुराने डिपार्चर की छत का एक हिस्सा सुबह 5 बजे ढह गया। आपातकालीन टीम ने लोगों को चिकित्सा सहायता प्रदान की। इस दुर्घटना के कारण टर्मिनल 1 से प्रस्थान करने वाली सभी उड़ानें कैंसिल कर दी गई हैं। चेक-इन काउंटर बंद कर दिया गया है।

टर्मिनल-1 पर छत गिरने के बाद इंडिगो और स्पाइसजेट ने उड़ानें रद्द कर दी हैं। स्पाइसजेट ने कहा कि खराब मौसम के कारण स्पाइसजेट की उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। साथ ही, दिल्ली हवाई अड्डे का टर्मिनल-1 अगली सूचना तक परिचालन के लिए आंशिक रूप से बंद रहेगा।

इंडिगो ने कहा कि टर्मिनल की छत गिरने के कारण उड़ान संचालन प्रभावित हुआ है। खराब मौसम का असर उड़ानों पर भी पड़ा है. टर्मिनल के अंदर पहले से मौजूद यात्री उड़ानों में सवार हो सकेंगे, लेकिन बाकी यात्रियों के पास वैकल्पिक उड़ानों का विकल्प होगा।

दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने कहा है कि टर्मिनल 3 और टर्मिनल 2 पर आने वाली सभी उड़ानें पूरी तरह से चालू हैं। टर्मिनल 1 पर आने वाली उड़ानें भी संचालित की जा रही हैं। हालांकि, टर्मिनल 1 से प्रस्थान करने वाली उड़ानें दोपहर 2 बजे तक रद्द कर दी गई हैं।

डीजीसीए ने कहा है कि जिन भी एयरलाइनों ने उड़ानें रद्द की हैं, उन्हें सभी यात्रियों को अन्य उड़ानों के माध्यम से अपनी यात्रा पूरी करने का विकल्प देना होगा। नियमों के मुताबिक, ऐसा न करने पर यात्रियों को पूरा रिफंड भी मिलना चाहिए।

कांग्रेस महासचिव ने दिल्ली एयरपोर्ट पर हुए हादसे पर सवाल उठाया है। उन्होंने कहा, ''मार्च में प्रधानमंत्री ने दिल्ली एयरपोर्ट टर्मिनल-1 का उद्घाटन किया था, आज उसकी छत गिरने से एक कैब ड्राइवर की दर्दनाक मौत हो गई। तीन महीने पहले प्रधानमंत्री ने जिस जबलपुर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया था, वह भी ढह गया। अयोध्या में निर्माण कार्यों के खस्ताहाल पर पूरा देश दुखी है. यह भाजपा का "चंदा लो और धंधा दो" का भ्रष्टाचारी मॉडल है जिससे अब पर्दा उठ चुका है। सवाल यह है कि प्रधान उद्धघाटन मंत्री जी क्या इन घटिया निर्माण कार्यों और इस भ्रष्टाचारी मॉडल की जिम्मेदारी लेंगे?" 

कांग्रेस ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर लिखा है, कल जबलपुर में एयरपोर्ट की छत गिरी थी, आज दिल्ली में टर्मिनल -1 की छत गिरने से 1 व्यक्ति की मौत, 6 घायल और कई गाड़ियों के क्षतिग्रस्त होने की खबर है। मोदी सरकार का भ्रष्टाचार अब आम जनता की जान ले रहा है।