Ganesh Chaturthi 2024: क्यों गणेश चतुर्थी पर गलती से भी नहीं देखना चाहिए चंद्रमा? जानिए कारण और समाधान


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

एक मान्यता यह भी है कि इस दिन चंद्रमा का दर्शन नहीं करना चाहिए..!!

Ganesh Chaturthi 2024: देशभर में 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी का त्योहार मनाया जा रहा है। गणेश चतुर्थी हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण त्योहार है, जिसे बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है। यह त्योहार भगवान गणेश को समर्पित है, जो बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य से जुड़े हैं। हिंदू कैलेंडर के अनुसार गणेश चतुर्थी का त्योहार भाद्रपद माह की शुक्ल चतुर्थी के दिन शुरू होता है और 10 दिनों तक चलता है। कई लोग अपने घर में बप्पा की मूर्ति स्थापित करते हैं। इस दिन को लेकर एक मान्यता यह भी है कि इस दिन चंद्रमा का दर्शन नहीं करना चाहिए।

ऐसा कहा जाता है कि यदि गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा दिखाई दे तो यह अशुभ संकेत होता है। लेकिन अगर आपको गलती से चंद्रमा दिख जाए तो उसके प्रकोप से बचने के लिए कुछ उपाय भी बताए गए हैं। ऐसे में आइए जानें कि इसके पीछे क्या कारण है और अगर चंद्रमा का दर्शन कर लिया है तो क्या किया जा सकता है।

गणेश चतुर्थी पर चंद्रमा क्यों नहीं देखना चाहिए?

गणेश चतुर्थी के दिन चंद्रमा को देखना अशुभ माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन चंद्रमा के दर्शन करने से झूठा आरोप लगता है। जब आप पर झूठा आरोप लगाया जाता है तो आपके जीवन में कई समस्याएं आ जाती हैं। यह एक अवांछनीय दोष है, जो किसी व्यक्ति को झूठे और झूठे आरोपों में फंसा सकता है।

दोष के पीछे क्या मान्यता है?

इस दोष के पीछे एक पौराणिक कथा बताई जाती है, जो भगवान गणेश और चंद्र देव से संबंधित है। एक बार भगवान गणेश चूहे पर सवार होकर जा रहे थे, तभी भारी वजन के कारण वह लड़खड़ा गए। ऐसे में चंद्रदेव उन पर हंसने लगे। यह देखकर भगवान गणेश क्रोधित हो गए और चंद्रमा को श्राप दे दिया। इस श्राप के कारण यदि कोई व्यक्ति भाद्रपद मास की शुक्ल चतुर्थी को रात्रि में चंद्रमा को देखता है तो उसे समाज में तिरस्कार और अपमान का सामना करना पड़ता है।

चंद्रमा दिखे तो करें ये उपाय

इस दिन चंद्रमा को देखना अशुभ होता है, लेकिन अगर कोई गलती से चंद्रमा को देख ले तो इसके दुष्प्रभाव से बचने के लिए कुछ उपाय बताए गए हैं। इसकी मदद से आपको मुक्ति मिल सकती है। इस दोष से छुटकारा पाने के लिए आप भगवान गणेश का व्रत कर सकते हैं। मंत्र जाप से भी आप इस दोष से छुटकारा पा सकते हैं।

अगर आप सच्चे मन से इस मंत्र का जाप करते हैं तो इस दोष से छुटकारा मिल सकता है। 

यह मंत्र है……

सिंहः प्रसेनमवधीतसिंहो जाम्बवता हतः। 

सुकुमारक मरोदिस्तव ह्येषा स्यामंतकः॥