General Manoj Pandey: सेना प्रमुख मनोज पांडे 26 महीने के कार्यकाल के बाद रिटायर, जनरल उपेन्द्र यादव ने संभाली कमान


Image Credit : X

General Manoj Pandey Reutirement: भारतीय सेना प्रमुख मनोज पांडे 30 जून, रविवार को सेना से सेवानिवृत्त हो गए। रविवार को भारतीय सेना में उनकी सेवा का आखिरी दिन था। पांडे अपने कार्यकाल के 26 महीने बाद सेवानिवृत्त हो गए हैं। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे को रविवार को दिल्ली में भारतीय सेना की ओर से गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। आपको बता दें कि पिछले महीने जनरल पांडे के रिटायरमेंट से 6 दिन पहले सरकार ने उनका कार्यकाल एक महीने के लिए बढ़ा दिया था।

वहीं, जनरल उपेन्द्र द्विवेदी ने नए भारतीय सेना प्रमुख के रूप में कार्यभार संभाला। वह भारतीय सेना के 30वें सेना प्रमुख हैं। वह पहले भारतीय सेना के उप प्रमुख थे और उत्तरी सेना की कमान भी संभाल चुके हैं।

जनरल मनोज पांडे देश के 29वें सेना प्रमुख थे। उन्होंने 30 अप्रैल, 2022 को सेना प्रमुख का पदभार संभाला। आपको बता दें कि रिटायरमेंट से पहले जनरल मनोज पांडे ने दिल्ली में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि भी अर्पित की। आपको बता दें कि जनरल मनोज पांडे 31 मई को 62 साल की उम्र में रिटायर होने वाले थे।

जहां तक ​​लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का सवाल है, उन्हें दिसंबर 1982 में कोर ऑफ इंजीनियर्स में कमीशन दिया गया था। उन्होंने ब्रिटेन के कैम्बर्ली के स्टाफ कॉलेज से स्नातक की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने आर्मी वॉर कॉलेज, दिल्ली और महू और नेशनल डिफेंस कॉलेज में हायर कमांड कोर्स में भी भाग लिया। अपनी 37 साल की सेवा के दौरान उन्होंने ऑपरेशन विजय और ऑपरेशन पराक्रम में भी हिस्सा लिया।

अब उनकी जगह लेफ्टिनेंट जनरल उपेन्द्र द्विवेदी कार्यभार संभालेंगे। 11 जून की रात केंद्र सरकार ने उपेन्द्र द्विवेदी को नया सेना प्रमुख नियुक्त किया। लेफ्टिनेंट जनरल द्विवेदी अब देश के 30वें सेना प्रमुख हैं। जनरल द्विवेदी ने 19 फरवरी को सेना के उपप्रमुख का पदभार संभाला था, जिसके बाद 11 जून की रात को उन्हें सेना प्रमुख घोषित किया गया। सेना प्रमुख बनने से पहले उपेन्द्र द्विवेदी ने सेना के उप प्रमुख, डीजी इन्फेंट्री, उत्तरी सेना कमांडर और सेना में कई कमांड के प्रमुख के रूप में देश की सेवा की।