IND vs SA Final: भारत की ऐतिहासिक जीत, रोहित-कोहली की आंखें हुईं नम, राहुल द्रविड़ के रिएक्शन ने जीता दिल


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

भारत की ऐतिहासिक जीत का पल हुआ वायरल, टी-20 में भारत ने 7 रन से जीता वर्ल्ड कप फाइनल, चमत्कार से जीता, जीत में जहां विराट कोहली की पारी यादगार रही, वहीं सूर्य कुमार यादव ने मैच का रुख पलटने वाला कैच पकड़ा..!!

IND vs SA T20 World Cup Final: T-20 वर्ल्ड कप फाइनल में भारत ने कमाल का प्रदर्शन किया और 7 रनों से जीत हासिल की। जीत में जहां विराट कोहली की पारी यादगार रही, वहीं सूर्य कुमार यादव ने मैच का रुख पलटने वाला कैच पकड़ा। कोहली ने मैच में 76 रन की पारी खेली। वहीं, अक्षर पटेल ने 47 रन बनाए जिससे भारतीय टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 176 रन बनाने में सफल रही। इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम 20 ओवर में 8 विकेट पर 169 रन ही बना सकी. भारतीय टीम यह मैच 7 रनों से जीतने में कामयाब रही. आपको बता दें कि कोहली को उनकी शानदार पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

एक समय ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम मैच हार जाएगी। हेनरिक क्लासेन ने क्रीज पर आकर मैच का पासा पूरी तरह से पलट दिया। खासकर क्लासन ने अक्षर पटेल के एक ओवर में 24 रन देकर मैच का रुख दक्षिण अफ्रीकी टीम की ओर मोड़ दिया। यहां से मैच पूरी तरह से दक्षिण अफ़्रीकी पाले में था। क्लासेन की विस्फोटक बल्लेबाजी ने भारतीय खिलाड़ियों को शांत कर दिया। ऐसा लग रहा था कि अब भारत ये मैच हार जाएगा। रोहित के चेहरे पर निराशा के भाव झलकने लगे।

एक समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 16 ओवर में 151 रन था। क्लासन क्रीज पर थे। ऐसे में रोहित को हार्दिक पंड्या पर भरोसा था। हार्दिक पर बड़ी जिम्मेदारी थी। ये ओवर मैच को पूरी तरह से बदल सकता है। लेकिन कहते हैं न कि अगर किस्मत साथ दे तो कुछ भी संभव है, वही हुआ। हार्दिक ने 16वें ओवर की पहली ही गेंद पर क्लासन को आउट कर दिया। हार्दिक की बाहर जाती गेंद पर क्लासेन ने अपने बल्ले से प्रहार किया, गेंद विकेटकीपर पंत के पास गई। पंत ने आसानी से कैच पकड़ लिया और क्लासेन को पवेलियन भेज दिया। भारत के रूप में टीम इंडिया को बड़ी सफलता मिली। भारतीय खेमे में खुशी की लहर दौड़ गई। एक बार फिर भारत के लिए उम्मीद जागी। हार्दिक ने भारत को बड़ी सफलता दिलाई। दक्षिण अफ्रीकी टीम को क्लासेन के रूप में बड़ा झटका लगा।

क्लासेन के आउट होने के बाद कप्तान रोहित ने बुमराह पर भरोसा जताया। बुमराह ने मार्को जानसन को बोल्ड कर दक्षिण अफ्रीकी टीम को दबाव में ला दिया। मार्को जॉनसन जब आउट हुए तब दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 17.4 ओवर में 156 रन था। 18 ओवर के बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम का स्कोर 156/6 था। क्रीज पर दक्षिण अफ्रीका की आखिरी उम्मीद डेविड मिलर के रूप में थी।

रोहित ने 19वां ओवर फेंकने की जिम्मेदारी अर्शदीप सिंह को दी। अर्शदीप ने अपने कप्तान का भरोसा कायम रखा। अर्शदीप ने 19वें ओवर में सिर्फ 4 रन दिए जिससे दक्षिण अफ्रीकी टीम पर पूरा दबाव आ गया। 19 ओवर में साउथ अफ्रीका का स्कोर 6 विकेट पर 161 रन था। 

आखिरी ओवर में जब 16 रन चाहिए थे तब रोहित ने हार्दिक पंड्या को गेंद थमाई। मैच भारत के पक्ष में था। भारत की जीत के बीच में खड़े थे डेविड मिलर। मिलर ने अपना मन बना लिया था। दक्षिण अफ्रीका को 16 रन चाहिए थे।

Image

20वें ओवर की पहली गेंद लो फुलटॉस थी। डेविड मिलर ने जोरदार शॉट मारा, गेंद लॉग-ऑफ बाउंड्री के पार चली गई। ऐसा लग रहा था कि गेंद सिक्सर के लिए नहीं जाएगी, लेकिन बड़े मैचों में चमत्कार होता है, सूर्यकुमार यादव ने हवा में छलांग लगाई और कैच ले लिया। सूर्या ने बाउंड्री के पास कैच लिया, पहले प्रयास में उन्होंने गेंद पकड़ी और बाहर फेंकी, फिर दूसरे प्रयास में वह बाउंड्री के बाहर आए और फिर से कैच कर लिया। मिलर आउट हो गए। भारतीय खिलाड़ी इसका जमकर जश्न मनाने लगे। भारतीय टीम अब जीत की कगार पर थी।

Image

आख़िरकार भारत ने मैच जीत लिया. 17 साल बाद भारतीय टीम एक बार फिर टी20 वर्ल्ड कप का खिताब जीतने में कामयाब रही है। रोहित की कप्तानी में भारत ने इतिहास दोहराया, इस दौरान कैप्टन रोहित रोहित भी भावुक हो गए।

जैसे ही भारत ने मैच जीता तो कप्तान रोहित मैदान पर लेट गए और उन्होंने मैच जीतने के बाद धरती मां को प्रणाम किया। रोहित की आंखें नम थीं। विराट कोहली की आंखें भी भर आईं। कोहली आसमान की ओर देखकर अपनी भावनाएं व्यक्त कर रहे थे। हार्दिक पंड्या भी रो पड़े। भारतीय खिलाड़ियों की आंखों में जीत के आंसू थे। खिलाड़ियों के साथ भारतीय प्रशंसक भी रोये। भारत ने इतिहास रच दिया। 2013 के बाद आखिरकार भारतीय टीम आईसीसी ट्रॉफी जीतने में कामयाब रही।

Image

हमेशा शांत रहने वाले राहुल द्रविड़ ने भी इस जीत का जश्न मनाया। भारत के खिताब जीतते ही राहुल द्रविड़ का रिएक्शन देखने लायक था।  मैच के बाद दिग्गज क्रिकेटर विराट कोहली और कैप्टन रोहित शर्मा ने T20 क्रिकेट से सन्यास लेने का भी ऐलान कर दिया।

Latest and Breaking News on NDTV