MP IPSTransfer: रतलाम एसपी राहुल कुमार लोढ़ा का ट्रांसफर, गणेश चतुर्थी की घटना बनी वजह?


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

MP IPSTransfer: गणेश चतुर्थी जुलूस पर पथराव के मामले में बड़ी कार्रवाई हुई है, रतलाम एसपी को स्थानांतरित कर पुलिस अधीक्षक रेलवे भोपाल का नया प्रभार सौंपा गया है..!!

MP IPSTransfer: मध्य प्रदेश गृह विभाग ने तीन आईपीएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी की है। जिसमें रतलाम और नरसिंहपुर के एसपी का तबादला कर दिया गया है। रतलाम में गणेश स्थापना के दिन हुए उपद्रव के मामले में हिंदू संगठनों ने पुलिस कार्रवाई पर सवाल उठाए। जिसके बाद अचानक से रतलाम एसपी राहुल कुमार लोढ़ा का तबादला कर दिया गया है। गृह सचिव ओमप्रकाश श्रीवास्तव ने तीन आईपीएस अधिकारियों की तबादला सूची की घोषणा की है।

रतलाम एसपी राहुल कुमार को पुलिस अधीक्षक रेलवे भोपाल का नया प्रभार सौंपा गया है। उनके स्थान पर 2016 बैच के अधिकारी अमित कुमार को पुलिस अधीक्षक नरसिंहपुर से रतलाम पदस्थ किया गया है। इसी प्रकार, पुलिस अधीक्षक, रेलवे, भोपाल मृगाखी डेका को पुलिस अधीक्षक, नरसिंहपुर के पद पर स्थानांतरित किया गया है। नरसिंहपुर एसपी के रूप में नया कार्यभार संभालने वाली महिला आईपीएस अधिकारी 2018 बैच की अधिकारी हैं।

आपको बता दें कि गणेश चतुर्थी के दिन जुलूस पर पथराव किया गया था। घटना के विरोध में आक्रोशित भीड़ ने थाने का घेराव किया और हाथी फार्म इलाके में तोड़फोड़ की। इस दौरान पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा। घटना के बाद अगली सुबह एक युवक की संदिग्ध मौत हो गयी। 

सांप्रदायिक तनाव जैसी स्थिति उत्पन्न होने पर पुलिस ने दो अपराध दर्ज किये। पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार ने जांच में गणेश मूर्ति जुलूस के दौरान पथराव की शिकायत को गलत पाया। इस घटना को लेकर पुलिस ने लोगों द्वारा तोड़फोड़ और मारपीट का मामला दर्ज किया।

आपको बता दें कि गणेश प्रतिमा के जुलूस पर पथराव के मामले ने तूल पकड़ लिया है। पथराव करने वालों की बजाय शिकार्यकर्ताओं पर कार्रवाई के विरोध में हिंदू सर्व समाज ने मंगलवार को कलेक्टर को ज्ञापन भी दिया था औऱ मामले में जांच की मांग की थी। इस ज्ञापन के करीब चार घंटे बाद रतलाम एसपी राहुल कुमार लोढा का तबादला कर दिया गया।