विपक्षी सांसदों का ED, CBI के 'दुरुपयोग' के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

विपक्षी सांसदों ने संसद परिसर में लगाए नारे, कहा- ED, CBI का दुरुपयोग बंद करो..!!

विपक्षी सांसदों ने सोमवार 1 जुलाई को संसद परिसर में केंद्र सरकार का घेराव किया। विपक्ष ने प्रवर्तन निदेशालय (ED) और केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) सहित अन्य केंद्रीय एजेंसियों के "दुरुपयोग" के खिलाफ संसद परिसर में विरोध प्रदर्शन किया।

विपक्षी सांसदों ने लोकसभा में विपक्ष के नेता राहुल गांधी, कांग्रेस के शशि थरूर, केसी वेणुगोपाल, मनीष तिवारी, के सुरेश, वर्षा गायकवाड़, बेनी बेहनन, एंटोन एंटनी, केरल कांग्रेस (एम) के जोस के मणि, आम आदमी के संजय सिंह, राघव चड्ढा, टीएमसी सांसद सागरिका घोष, शिवसेना (यूबीटी) सांसद प्रियंका चतुर्वेदी और सीपीआई (एम) जॉन ब्रिटास आदि शामिल रहे।

नेता हाथों में तख्तियां और पोस्टर लिए हुए थे जिन पर लिखा था, ‘विपक्ष का सम्मान करें, डराना-धमकाना बंद करें!, विपक्ष को चुप कराने के लिए एजेंसियों का दुरुपयोग बंद करें, डर खत्म करें ED, IET, CBI जैसी शक्तियों का दुरुपयोग बंद करें, बीजेपी में शामिल हों और भ्रष्ट होने का लाइसेंस पाएं...’ विपक्षी दलों ने केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया, कि विपक्ष को चुप कराने के लिए केंद्रीय एजेंसियों का दुरुपयोग किया जा रहा है।

गौरतलब है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, दिल्ली के मंत्री, झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और टीएमसी मंत्रियों की विभिन्न मामलों और अन्य मामलों में ईडी और सीबीआई द्वारा गिरफ्तारी को लेकर आलोचना की गई है।

कथित भूमि घोटाले के सिलसिले में ईडी द्वारा गिरफ्तार किए गए हेमंत सोरेन को 149 दिनों की हिरासत के बाद 29 जून को जमानत पर रिहा कर दिया गया था। इस महीने की शुरुआत में दिल्ली उच्च न्यायालय ने अरविंद केजरीवाल को जमानत देने से इनकार कर दिया था और वह कथित शराब नीति घोटाले की जांच के सिलसिले में फिलहाल न्यायिक हिरासत में हैं। दो दिनों के बाद आज दोनों सदनों की बैठक के साथ, NEET विवाद और नए आपराधिक कानूनों सहित कई मुद्दों पर बहस तेज हो गई है।