Pakistan News: बुक फेयर में बिकीं सिर्फ 35 किताबें, मेले में 800 प्लेट बिरयानी बिकने पर ट्रोल हुआ पाकिस्तान


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर काफी हो हल्ला है..!

भारत का पड़ौसी देश पाकिस्तान वैसे तो हरदम चर्चाओं में रहता है, लेकिन इस बार पाकिस्तान जिस बात को लेकर चर्चा में आया है वो वजह आपको भी हैरत मे डाल देगी और आप भी हंसने को मजबूर हो जाएंगे।

दरअसल पाकिस्तान के लाहौर में एक पुस्तक मेले का आयोजन किया गया। आयोजनकर्ताओं ने किताबों की प्रदर्शनी के साथ ही वहां पर आने वाले लोगों के लिए खाने-पीने का इंतज़ाम भी किया। अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें हैरानी की क्या बात है, वैसे भी इस तरह के आयोजनों की जगहों पर खान-पान का इंतज़ाम तो किया ही जाता है।

हुआ यूं कि पुस्तक मेले में किताबें तो नाम मात्र की ही बिकीं, लेकिन बिरयानी खाने के शौकीनों के चलते यहां पर 1200 से अधिक शावरमा और 800 प्लेट बिरयानी की बिक्री हुई। समस्या तब उत्पन्न हो गई,जब मेले में किताबें केवल 35 ही बिकीं। सोशल मीडिया पर इस बात को लेकर काफी हो हल्ला है। लोग इस बारे में बात कर रहे हैं और पाकिस्तान का मजाक उड़ाया जा रहा है।

यूजर्स ने सवाल उठाते हुए लिखा है, पाकिस्तान में भुखमरी का आलम देखिए। लाहौर में एक पुस्तक मेले का आयोजन किया गया। किताबों की प्रदर्शनी के साथ-साथ आयोजकों ने वहां आए लोगों के लिए खाने-पीने का भी इंतजाम किया। मेले में केवल 35 किताबें ही बिकीं, लेकिन दिक्कत तब पैदा हुई जब 1200 से ज्यादा शावरमा और 800 से ज्यादा प्लेट बिरयानी बिक गईं।

इसके बाद तो खाने-पीने का इंतजाम करना आयोजकों के लिए मुसीबत बन गया। किताबें तो बिकी नहीं वहीं पाकिस्तानियों के बिरयानी प्रेम ने आयोजन को ही ट्रोल्स के निशाने पर ला दिया। कहा जा रहा है, कि यह शिक्षा की उपेक्षा है। पाकिस्तान की सांस्कृतिक और साहित्यिक पहचान के लिए भी बहुत ही शर्मनाक बात रही। 

इस तरह के पुस्तक मेलों में ऐतिहासिक रूप से हसन मंटो और फैज़ अहमद जैसे लेखकों की रचनाएँ शामिल होती रही हैं, फिर भी किसी ने किताबों में रुचि नहीं दिखाई। सोशल मीडिया पर लोग इस बारे में बात कर रहे हैं और पाकिस्तान का मजाक उड़ाया जा रहा है।  लोग कहते हैं कि पाकिस्तान अनपढ़ लोगों से भरा है और वहां पढ़ने की संस्कृति नहीं है।