मणिपुर के पूर्व सीएम के घर पर रॉकेट हमला, 1 की मौत, 5 घायल, फॉरेंसिक यूनिट ने जुटाए सबूत


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

विस्फोट में 13 वर्षीय लड़की समेत पांच अन्य लोग घायल हो गए, रॉकेट आईएनए मुख्यालय से करीब दो किलोमीटर दूर एक जगह पर गिरा..!!

मणिपुर के बिष्णुपुर जिले के मोइरंग के एक आवासीय इलाके में शुक्रवार दोपहर संदिग्ध आतंकवादियों द्वारा किए गए बम हमले में एक बुजुर्ग व्यक्ति की मौत हो गई और पांच अन्य घायल हो गए। रॉकेट पूर्व मुख्यमंत्री मेराम्बम कोइरेंग के आवास परिसर पर गिरा। शुक्रवार को जिले में यह दूसरा रॉकेट दागा गया है। अधिकारी ने कहा, "जब बम विस्फोट हुआ तो बुजुर्ग व्यक्ति परिसर में कुछ अनुष्ठानों की तैयारी कर रहा था। उसकी मौके पर ही मौत हो गई।"

मोबाइल फोरेंसिक यूनिट, डीएफएस, मणिपुर की एक टीम ने बिष्णुपुर जिले के मोइरंग में रॉकेट हमले के बाद सबूत एकत्र किए। अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई है कि हमले में किस रॉकेट का इस्तेमाल किया गया था। इसे कहां बनाया गया और यह हमलावरों तक कैसे पहुंचा?

विस्फोट में 13 वर्षीय लड़की समेत पांच अन्य लोग घायल हो गए। रॉकेट आईएनए मुख्यालय से करीब दो किलोमीटर दूर एक जगह पर गिरा। आजाद हिंद फौज (आईएनए) के लेफ्टिनेंट कर्नल शौकत अली ने 14 अप्रैल, 1944 को मोइरांग में आईएनए सुप्रीम कमांडर नेताजी सुभाष चंद्र बोस के मार्गदर्शन में भारतीय धरती पर पहली बार स्वतंत्र भारत का तिरंगा झंडा फहराया। इससे पहले दिन में, राज्य की राजधानी इंफाल से लगभग 45 किमी दूर ट्रोंग्लाओबी में एक रॉकेट दागा गया था।

मणिपुर के बिष्णुपुर जिले में शुक्रवार सुबह संदिग्ध आतंकवादियों ने बम हमला किया। हमले में कोई हताहत नहीं हुआ। पुलिस ने कहा कि बम चुराचांदपुर जिले के नजदीकी पहाड़ी इलाकों से ट्रांगलाओबी के निचले आवासीय इलाके की ओर फेंके गए। ट्रोंग्लाओबी राज्य की राजधानी इंफाल से लगभग 45 किलोमीटर दूर है। उन्होंने कहा कि हमले में कोई हताहत नहीं हुआ, लेकिन हमले में एक स्थानीय सामुदायिक हॉल और एक खाली कमरा क्षतिग्रस्त हो गया।

इसके अलावा, संदिग्ध आतंकवादियों ने बिष्णुपुर जिले की ओर भी गोलीबारी की, जिसके बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई की। प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि ट्रोंग्लाओबी से कुछ किलोमीटर दूर कुंबी गांव में गुरुवार रात तनाव फैल गया, जब कई ड्रोन जमीन से 100 मीटर से भी कम ऊंचाई पर मंडराते देखे गए।