बिना निविदा बुलाए 75 लाख रुपए के कार्य करने के मामले में संजय नेशनल पार्क के एफडी ईओडब्ल्यू के चक्रव्यूह में फंसे


Image Credit : X

स्टोरी हाइलाइट्स

दुबे के खिलाफ अब राज्य आर्थिक अपराध ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) ने शिकायत दर्ज कर दस्तावेज मांगे हैं..!!

भोपाल: संजय नेशनल पार्क फील्ड डायरेक्टर और सामाजिक वानिकी वृत्त रीवा में प्रभारी सीसीएफ रहे अमित दुबे अपने चहेते ठेकेदार से बिना टेंडर बुलाए 75 लाख रुपए से अधिक के कार्य कराए जाने के मामले में उलझते नजर आ रहे हैं। दुबे के खिलाफ अब राज्य आर्थिक अपराध ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) ने शिकायत दर्ज कर दस्तावेज मांगे हैं।

राज्य आर्थिक अपराध ब्यूरो में दर्ज शिकायत में उल्लेख है कि अमित कुमार दुबे तत्कालीन वन संरक्षक, एवं वर्तमान वन संरक्षक सामाजिक वानिकी वृत्त रीवा विरूद्ध वित्तीय वर्ष 2023-2024 में विभिन्न प्रकार की सामग्री प्रचलित उपार्जन नियमों के अनुरूप क्रय नहीं करने से संबंधित है। 

सूत्रों का कहना है कि ईओडब्ल्यू में दर्ज शिकायत में उल्लेख है कि वानिकी रीवा वृत्त के प्रभारी रहे अमित दुबे ने नर्सरी में पौधा रोपण की तैयारी के लिए मुख्यालय से प्राप्त 75 लाख के बजट से सोलर स्ट्रीट लाइट, स्ट्रीट लाइट, विद्युत स्ट्रीट लाइट, वाटर कूलर, सोलर पंप, सोलर कैमरा इत्यादि बाजार दर से डेढ़ गुना अधिक की कीमत पर खरीदी की। वे करीब डेढ़ साल तक यहां प्रभारी के रूप में पदस्थ थे। जबकि नियमानुसार उनकी यह पदस्थापना अवैधानिक थी। 

एसडीओ केबी सिंह ने संजय नेशनल पार्क के फील्ड डायरेक्टर अमित दुबे द्वारा खरीदे गए 75 लाख मूल्य के प्रमाणकों पर हस्ताक्षर करने से मना कर दिया। इसकी मुख्य वजह एसडीओ को उनके द्वारा कराए गए प्रमाणिकों में कई तरह की गड़बड़ियां नजर आ रही है। इसी कारण आजाद ट्रेडर्स को भुगतान करने से मना कर दिया। 

ईओडब्ल्यू ने मांगे ये दस्तावेज..

सामग्री का इन्द्राज भण्डार कक्ष में नहीं किये जाने, रोपणियों में कराये गए कार्यों में अनियमितता किये जा विक्रेता/सप्लायर आजाद ट्रेडर्स रीवा द्वारा भुगतान हेतु अनियमित देयक प्रस्तुत किये जाने आदि के आरोपों से संबंधित बजट मद शीर्ष, प्राप्त राशि और व्यय की गई राशि का विवरण मांगा है।

सामाजिक वानिकी वृत्त रीवा के अन्तर्गत वित्तीय वर्ष 2023-2024 के दौरान भंडार नियमावली के अंतर्गत विभिन्न प्रकार की सामग्री क्रय करने एवं ई-टेंडरिंग करने हेतु श्री अमित कुमार दुबे तत्कालीन मुख्य वन संरक्षक द्वारा विभागीय क्रय समिति के गठन किये जाने का आदेश क्रमांक/369 के तहत 19 जून 2023 की प्रमाणित प्रति।

* आजाद ट्रेडर्स रीवा से विभिन्न सामग्रियों को जेम के माध्यम से क्रय किये जाने के लिए तत्कालीन मुख्य वन संरक्षक द्वारा जारी किये गए समस्त स्वीकृति आदेशों की प्रमाणित प्रति।

* आजाद ट्रेडर्स रीवा से विभिन्न सामग्रियों को जेम के माध्यम से क्रय किये जाने के लिए तत्कालीन मुख्य वन संरक्षक द्वारा जारी किये गए समस्त स्वीकृति आदेशों से संबंधित जारी किये गये क्रय आदेश एवं जेम से जारी आदेशों की प्रमाणित प्रति।

* आजाद ट्रेडर्स रीवा के माध्यम से क्रय की गई सामग्री एवं विभिन्न रोपणियों में कराये गए कार्यों से संबंधित नोटशीट एवं सम्पूर्ण नस्ती की प्रमाणित प्रति।

* आजाद ट्रेडर्स रीवा द्वारा सामग्री सप्लाई के उपरान्त सहायक वन संरक्षक द्वारा किये गए भौतिक सत्यापन के प्रमाण पत्र की प्रमाणित प्रति।

* वित्तीय वर्ष 2023-2024 में रोपणी निगरी के अंतर्गत संविदाकार आजाद ट्रेडर्स रीवा द्वारा सप्लाई की गई सामग्रियों की सूची एवं बिलों के भुगतान हेतु प्रेषित आवेदन, भुगतान से संबंधित समस्त इनवाइस, बिल, वाउचर आदि दस्तावेजों की प्रमाणित प्रति।

* केबी सिंह सहायक वन संरक्षक सामाजिक वानिकी वृत्त रीवा द्वारा दन संरक्षक सामाजिक वानिकी वन दूत्त रीवा को किये गये कार्यों के भुगतान से संबंधित प्रस्तुत जांच प्रतिवेदन कनांक/साव/स.वं.स./04 रीवा दिनांक 5 अप्रैल 2024 एवं समस्त संलग्नकों की प्रमाणित प्रति।

इन कार्यों पर खर्च किए गए 75 लाख..

सोलर स्ट्रीट लाइट 9,00,000

विद्युत स्ट्रीट लाइट 1,05,600

वाटर कूलर और आरो 4,44,000

सोलर कैमरा 1,68,000

सोलर पम्प 3 एचपी 4,99,999

सोलर पम्प 5 एचपी 2,99,999

ईटा, बालू, सीमेंट, सरिया मिट्टी आदि - 39,00,000

मजदूरी की राशि 12,00,000