कम खर्च पर लगवा सकेंगे ये डिजिटल ताला, खोलने की कोशिश करेगा चोर तो बजेगा आपका फोन


Image Credit : X

एमपी अजब है और गजब भी है। यहां के लोग भी उतने ही टैलेंटेड हैं, जो आए दिन कुछ ऐसा कर गुज़रते हैं, जो मिसाल बन जाता है।

सागर के एक एक्स आर्मी मैन ने एक ऐसा ही कमाल कर दिया हैं। उन्होंने एक ऐसा ताला बनाया है, जो चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने में कारगर साबित होगा वो भी बिलकुल आपके बजट में। इस गजब के डिजिटल लॉक को कम खर्चे में कोई भी व्यक्ति आसानी से अपने घर ऑफिस या दुकान में लगवा सकता है। इस डिजिटल ताले की वजह से चोरी की घटनाओं में कमी आएगी।

ताले को कुछ इस तरीके से बनाया गया है, कि जब कोई चोर इसे छुएगा तो तुरंत आपके फोन पर ताले के अंदर मौजूद बवाइस से कॉल लग जाएगा और तो और ताले को छूने वाले व्यक्ति की फोटो भी खींच जाएगी। इस ताले में एक सेंसर भी लगाया गया है। जब कोई चोर इस सेंसर युक्त इस ताले को छूने पर या इससे छेड़खानी करने के कोशिश करेगा तो तुरंत ही ताले में लगाया गया सायरन बज उठेगा। 

एक महीने की मेहनत और 3000 की लागत में इस डिजिटल ताले को तैयार किया है। दरअसल सागर ज़िले में पिछले कुछ दिनों से चोरी की घटनाओं ने लोगों की नाक में दम किया हुआ है। आए दिन ताले तोड़कर चोरी होने की घटनाएं सामने आ रही हैं। वहीं पुलिस भी इन घटनाओं पर अंकुश लगा पाने और चोरों की धरपकड़ में नाकाम रही।

ऐसे में सिद्धगुवा के रहने वाले मुकेश कुमार, को एक इनोवेटिव आइडिया आया। मुकेश एक्स आर्मी मैन होने के साथ इलेक्ट्रिकल से आईटीआई पास भी हैं। कुछ बातों को ध्यान में रखकर सबसे पहले मुकेश कुमार ने मोटे स्टील का खोकला ताला तैयार करवाया। इसके अंदर सेंसर कैमरा और मोबाइल की डिवाइस फिट की। करीब एक महीने की मेहनत के बाद  करीब 2 किलो बजनी ये ताला बनकर तैयार हुआ, जो अब चोरी की घटनाओं पर लगाम लगाने की दिशा में एक बड़ा और कारगर उपाय साबित होगा।